संविदा शिक्षकों की ऐसे होगी भर्ती! इन बातों का रखें खास ध्यान  : मध्यप्रदेश न्यूज़ 1

संविदा शिक्षकों की ऐसे होगी भर्ती! इन बातों का रखें खास ध्यान : मध्यप्रदेश न्यूज़

Madhya Pradesh

भोपाल ( Bhopal ) । मध्य प्रदेश में संविदा शिक्षकों की भर्ती ( MP Vyapam Samvida shikshak bharti 2019 ) के लिए हुई परीक्षा के बाद अब रिजल्ट आने शुरू हो गए हैं। एक ओर जहां वर्ग 1 का रिजल्ट घोषित किया जा चुका है। वहीं वर्ग 2 का रिजल्ट 15 सितंबर के आसपास घोषित हो सकता है। जबकि इसके बाद वर्ग 3 का रिजल्ट सामने आएगा। जिसके बाद भर्ती ( recruitment process ) शुरू हो जाएगी!

इस बार की शिक्षकों की सीधी भर्ती होने के चलते जो बात सामने आ रही है, सूत्रों के अनुसार ऐसे में सरकार इंटरव्यू नहीं कराएगी। जबकि इस बार का चयन पूरी तरह से मेरिट के आधार पर होगा। वहीं संविदा शिक्षक की भर्ती प्रक्रिया ( MPPEB Vyapam ) भी परीक्षा के बाद अब MPPEB ( MP Vyapam Samvida shikshak bharti) द्वारा करवाई जाएगी।

बताया जाता है कि अभी कई जगहों पर शिक्षकों की जगह खाली होने के चलते ट्रांसफर आदि की प्रक्रिया चल रही है। ऐसेे में माना जा रहा है। ट्रांसफर्स के बाद ही ये स्थिति स्पष्ट हो सकेगी की कहां कितने पद रिक्त हैं। जिसके बाद ही संविदा शिक्षकों ( Samvida shikshak 2019 ) को वहां नियुक्ति दी जा सकेगी।

ऐसे मिलेगी नियुक्ति
वहीं जहां तक नियुक्ति की बात है तो ये सीधी नियुक्ति होने के कारण यहां इन्टव्र्यू नहीं होगा। वहीं नियुक्ति होने में जरूर कुछ समय लग सकता है।

लेकिन भर्ती से पहले चयनीत अभ्यर्थियों के दस्तावेज जरूर काउंसलिंग के द्वारा जांचे जाएंगे। वहीं इससे पहले चयनीत अभ्यर्थियों को चॉइस फिलिंग का भी आप्शन मिलेगा, जिसमें वे ये बता सकेंगे कि वे किस जिले में पढ़ाने के ज्यादा इच्छुक हैं।

लेकिन इस चॉइस फिलिंग में भी उन्हें ही लाभ मिलेगा, जिनका नाम मेरिट में उपर होगा। क्योंकि इन्हें ही इस चॉइस फिलिंग में प्राथमिकता मिलेगी। चॉइस फिलिंग की ये सुविधा चयनित अभ्यर्थियों को आॅनलाइन के माध्यम से दी जाएगी।

इस दौरान चयनित अभ्यर्थी ऐसे 3 से 5 जिलों का नाम चॉइस के आधार पर क्रमवार भरेंगे, जहां वे अपनी नियुक्ति चाहते हैं।

वहीं बताया जाता है कि चॉइस फिलिंग के बाद रैंक के आधार पर उम्मीदवारों को चॉइस के अनुसार जगह का वितरण किया जाएगा। लेकिन ऐसे में किसी कम मेरिट वाले के द्वारा भी उसी जिले को चॉइस में भरना जिसे पहले से ही उपर की मेरिट वालों ने भरा है, उसे ये जगह मिलना मुश्किल रहेगी।

इस चॉइस फिलिंग के बाद चयनीत अभ्यर्थियों की काउंसलिंग होगी। जिसमें इनके डाक्यूमेंट्स यानि पेपरों को देखकर वेरिफिकेशन किया जाएगा।

खास डाक्यूमेंट्स जिनकी होगी जांच…

1. समस्त 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएशन,पीजी व अन्य शैक्षणिक मार्कशीट।

2. संविदा शिक्षक रिजल्ट की कॉपी।

3. आपका एक्जाम का रोल नंबर।

4. एडमिट कार्ड।

5. अनुभव प्रमाण पत्र।

6. जाति प्रमाण पत्र।

7. आरक्षण में हैं तो उससे जुड़े आय प्रमाण पत्र आदि।

8. मूलनिवासी प्रमाण पत्र।

9. आधार कार्ड।

10. पेन कार्ड।

11. 3 फोटो।

Facebook Comments
Please Share this Article, Follow and Like us:
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •