Announcement of CM Shivraj, farmers will be accounted for every grain

मध्यप्रदेश : मासूम पूजा को मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना से मिली नई जिन्दगी

मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना की मदद से होशंगाबाद जिले की तहसील डोलरिया के ग्राम मेहरागांव के राजेश चौरे की 10 वर्षीय पुत्री पूजा के हृदय का नि:शुल्क ऑपरेशन किया गया है। ऑपरेशन के बाद अब पूजा खेलने-कूदने लगी है। पिता राजेश चौरे बताते है कि यदि उन्हें मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना से 95 हजार रुपये की राशि नहीं मिलती, तो वे कभी भी पूजा के हृदय का ऑपरेशन नहीं करवा पाते। राजेश चौरे की गाँव में पंचर सुधारने की दुकान है। बेटी पूजा के हृदय में छेद होने की खबर लगते ही उन्होंने पिछले दिनों स्थानीय स्कूल में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में चिकित्सकों से बच्ची का चेकअप करवाया। चिकित्सकों ने बताया कि पूजा के हृदय में 2 एमएम का छेद है और उसे होशंगाबाद जिला चिकित्सालय में दिखाने की सलाह दी। गरीब राजेश ने चिकित्सालय में जांच करवाई, तो पूजा के हृदय में छेद होने की पुष्टि हो गई। चिकित्सकों ने राजेश चौरे को सलाह दी कि पूजा के हृदय का ऑपरेशन नोवल कार्डिक सेंटर भोपाल में करवायें। राजेश के पास इतने भी पैसे नहीं थे कि अपने दम पर पूजा के हृदय का आपरेशन करवा सके।

चिकित्सकों ने राजेश चौरे की खराब माली हालत को देखते हुए मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना में पूजा के हृदय के ऑपरेशन के लिए 95 हजार रुपये की राशि मंजूर की और भोपाल के एक प्रतिष्ठित अस्पताल में ऑपरेशन करवाया।

पूजा पढ़ाई में होशियार है और बड़ी होकर डॉक्टर बनना चाहती है। राजेश चौरे पूजा के हृदय के सफल ऑपरेशन के लिये चिकित्सकों और मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना में मिली धनराशि के लिए राज्य सरकार के प्रति कृतज्ञ हैं।

सक्सेस स्टोरी (होशंगाबाद)