MP: राशन कार्ड से लिंक नहीं कराया आधार तो नहीं मिलेगा अनाज

मध्यप्रदेश

भोपाल. खाद्य विभाग ने 30 जून तक बीपीएल परिवार के सभी सदस्यों को राशन कार्ड के नंबर को आधार कार्ड के नंबर से लिंक कराने की हिदायत दी है। तय समय में आधार कार्ड जमा नहीं कराने वाले सदस्यों को एक जुलाई से राशन नहीं दिया जाएगा। जिले में 13 हजार 200 परिवारों के करीब 4 लाख सदस्यों का अब तक आधार लिंक नहीं हुआ है। जिन लोगों के आधार नंबर राशन कार्ड से लिंक नहीं हुए हैं, उनको एक जुलाई से राशन देना बंद किया जा सकता है।

जिले के करीब तीन लाख बीपीएल परिवारों के 16 लाख 80 हजार सदस्य हैं। जिन्हें हर महीने गेहूं, चावल, नमक और केरोसिन दिया जाता है। पिछले दो सालों में 13 लाख सदस्यों ने ही आधार नंबर खाद्य विभाग के पोर्टल पर दर्ज कराए हैं। शेष बचे करीब चार लाख सदस्यों ने अब तक आधार कार्ड नहीं दिए हैं, जिससे प्वाइंट आॅफ सेल मशीनों से राशन बांटने में दिक्कत आ रही है। इन लोगों के आधार नंबर फीड नहीं होने से दुकानदारों को रजिस्टर पर नाम दर्ज कर राशन देना पड़ता है।

कलेक्टर सुदाम खाडे ने 30 जून तक 100 फीसदी आधार नंबर दर्ज करने के आदेश राशन दुकानदारों को दिए हैं। गौरतलब है कि इस नियम के तहत सिर्फ उन्हीं सदस्यों का राशन रोका जाएगा, जिनके आधार फीड नहीं हैं, जबकि आधार नंबर दर्ज वाले उपभोक्ताओं को राशन दिया जाएगा।

जिला आपूर्ति नियंत्रक ज्योति शाह नरवरिया ने बताया कि जिले में आधार नंबर दर्ज कराने की प्रक्रिया चल रही है। 30 जून तक सौ फीसदी आधार नंबर लिंक कराने का लक्ष्य है। आधार नंबर नहीं देने वाले उपभोक्ताओं की लिस्ट पीडीएस दुकानों पर चस्पा कर दी गई है।

आधार न देने वालों की लिस्ट चस्पा

बीपीएल परिवारों के जिन सदस्यों ने अब तक आधार जमा नहीं किए हैं, उनकी लिस्ट राशन दुकानों पर चस्पा करा दी गई है। उपभोक्ता यह सूची देखकर उचित मूल्य की दुकान के सेल्समेन को आधार कार्ड की फोटो कॉपी देकर रिसीव ले सकते हैं।