CM KAMALNATH का मास्टरस्ट्रोक: युवाओं के लिए रोजगार का सुनहरा मौका, आज करें पंजीयन, ऐसे मिलेगा काम1 min read

Madhya Pradesh

भोपाल. लोकसभा चुनाव से पहले कमलनाथ सरकार ने युवाओं को को साधने के लिए पहल शुरू कर दी है। मध्यप्रदेश में मनरेगा की तर्ज पर अब शहरी क्षेत्र के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। युवाओं को रोजगार देने के लिए युवा स्वाभिमान योजना के तहत आज यानी मंगलवार से पंजीयन शुरू हो गया है।

10 दिन का मिलेगा प्रशिक्षण
इस योजना के तहत युवाओं शुरुआती 10 दिनों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। उसके बाद 90 दिन तक क्षेत्र में काम के साथ प्रशिक्षण चलता रहेगा। हाल ही में कैबिनेट ने इस योजना को मंजूरी दी है। योजना का लाभ लेने के लिए युवाओं को संबंधित विभाग के पोर्टल या मोबाइल एप पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। 20 फरवरी को ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार पर काम का आवंटन और चयनित नगरीय निकाय दिया जाएगा।

नगरीय निकाय ऐसे कामों की सूची तैयार करेंगे, जो निर्माण कार्य या सेवा से जुड़े हों और उनमें अस्थाई रोजगार की संभावना हो। प्रशिक्षण के बाद 6 मार्च से 90 दिन तक युवाओं को नगरीय निकाय में प्रति दिन 4 घंटे काम और 4 घंटे संबंधित काम का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उपस्थिति अनिवार्य
युवा स्वाभिमान योजना में शामिल युवाओं के लिए न्यूनतम उपस्थिति अनिवार्य की गई है। काम में न्यूनतम 33 प्रतिशत और प्रशिक्षण में न्यूनतम 70 फीसदी की उपस्थिति जरूरी है। उपस्थिति के आधार पर ही लाभार्थी को भुगतान किया जाएगा। प्रतिदिन लगभग 134 रुपए दिए जाएंगे, जो सीधे खाते में जाएंगे। युवा स्वाभिमान योजना से संबंधित नीतिगत निर्णय लेने और प्रावधानों को संशोधित करने के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में उच्च-स्तरीय परिचालन समिति का गठन किया है। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश जारी किया है।

Facebook Comments