एक बार फिर से भगवामय होगा मध्यप्रदेश, पूर्ण बहुमत से बनेगी भाजपा सरकार1 min read

Madhya Pradesh

भोपाल. मध्यप्रदेश में किसकी सरकार बनेगी इसको लेकर जो एग्जिट पोल आए हैं उससे स्तिथि साफ होती नहीं दिख रही है। सभी सर्वे मध्यप्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर दिखा रहे हैं। विभिन्न सर्वे एजेंसियों द्वारा पेश किए गए एग्जिट पोल के आंकड़ों में किसी को स्पष्ट पूर्ण बहुमत नहीं मिलता दिखाई दे रहा है। टाइम्‍स नाउ-सीएनएक्‍स के मुताबिक बीजेपी को 126, कांग्रेस को 89 व अन्य को 15 सीटें मिल रही हैं। इंडिया टुडे-एक्सिस के अनुसार बीजेपी को 102-120, कांग्रेस को 104-122। न्‍यूजएक्‍स-नेता के मुताबिक बीजेपी को 106, कांग्रेस को 112 व अन्य को 12 सीटें मिलने का अनुमान है। लेकिन इन बसके बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दावा किया है कि वो खुद सबसे बड़े सर्वेयर हैं और भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी।

भाजपा का 200 पार की उम्मीद टूटी
अगर एग्जिट पोल्स की बात करें तो यह साफ दिख रहा है कि इस विधानसभा चुनावों में भाजपा के 200 पार की उम्मीद टूटी टुकी है। विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा ने नारा दिया था कि इस बार 200 पार। किसी भी एग्जिट पोल्स ने इस बार भाजपा को 200 सीटों तक तो दूर 150 का भी आंकड़ा नहीं दिया है। इस चुनाव को आम चुनाव 2019 से पहले सेमीफाइनल की तरफ देखा जा रहा है।

नहीं थी सत्ता विरोधी लहर: मध्यप्रदेश में भाजपा 15 सालों से सत्ता पर काबिज है। एग्जिट पोल्स के अनुसार भाजपा को किसी सर्वे में बढ़त मिल रही है तो किसी सर्वे में वो सत्ता से बाहर हो रही है। लेकिन इसके बाद भी पर्देश में कांटे की टक्कर देखने को मिल लरही है। ऐसे में यह कहा जा सकता है भाजपा जिस तरह स लड़ाई में बनी हुई है तो प्रदेश में सत्ता विरोधी लहर नहीं थी। अगर सत्ता विरोधी लहर होती तो प्रदेश में सारे एग्जिट पोल्स कांग्रेस को पूर्ण बहुमत देते। वहीं, कई एग्जिट पोल्स पर नजर डाले तो प्रदेश में एक बार फिर से भगवा रंग का बोलबाल दिख रहा है।

क्या कहते हैं एग्जिट पोल्स के नजीते

मध्यप्रदेश
मध्यप्रदेश में 230 सीटें हैं। इसके लिए 28 नवंबर को वोटिंग हुई थी। 75 फीसदी लोगों ने मतदान किया था।

Facebook Comments