मध्यप्रदेश : कांग्रेस ने 150 सीटों पर तय किए उम्मीदवार, सांसद भी लड़ेंगे चुनाव; आज जारी हो सकती है लिस्ट1 min read

Madhya Pradesh

भोपाल. कांग्रेस आज मध्यप्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है। सूत्रों के अनुसार, गुरुवार को दिल्ली में प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ ने कई बार बैठक की। पार्टी ने लगभग 150 सीटों पर प्रत्याशियों का चयन कर लिया है। इनमें 110 सिंगल नाम हैं। वहीं, करीब 78 सीट ऐसी है, जिनमें तीन से ज्यादा नाम के पैनल है। कांग्रेस ने अपने प्रमुख नेताओं को भी विधानसभा चुनाव लड़ाने का फैसला ले लिया है। पूर्व सांसद सज्जन सिंह वर्मा, प्रेमचंद गुड्‌डू, विजयलक्ष्मी साधौ और मीनाक्षी नटराजन के चुनाव लड़ने की भी संभावना है। वहीं, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव को खरगोन की सीट से लड़ने को कहा गया। कांग्रेस में टिकटों के बंटवारे के लिए स्क्रीनिंग कमेटी बुधवार को बैठी थी।

राज्य के प्रभारी दीपक बावरिया ने बताया था कि करीब 150 सीटों पर चर्चा हो चुकी है। उम्मीदवारों के नाम फाइनल करने का काम तेज़ी से चल रहा है। इससे पहले सोमवार को भी समिति की मैराथन बैठक हुई थी। बैठक में समिति अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री, प्रदेश प्रभारी दीपक बावरिया, प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ, नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह, समन्वय समिति के अध्यक्ष दिग्विजय सिंह, प्रचार समिति अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया मौजूद थे।

28 नबंवर को होगा मतदान: मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए 28 नबंवर को मतदान होगा। जबकि 11 दिसबंर को परिणाम घोषित किए जाएंगे। भाजपा 15 सालों से प्रदेश की सत्ता में काबिज है। कांग्रेस ने टिकट देने के लिए एक फार्मूला तय किया है। वो फार्मूले हैं पिछले चुनाव में तीन हजार से कम वोट से हारे हों। ऐसी सीटें जहां कांग्रेस प्रत्याशी 3 से 6 हजार वोटों से हारा हो। दो चुनाव लगातार हारने वाले और 15 से 20 हजार वोट से हारने वाले प्रत्याशी को टिकट नहीं दिया जाएगा।

निजी एजेंसियों से कराए गए हैं सर्वे: सूत्रों का कहना है कि प्रदेश में प्रत्याशियों का चयन पार्टी द्वारा कराए गए तीन सर्वे के आधार पर होगा। इनमें से एक सर्वे खुद मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ द्वारा कराया गया है। वहीं, दो अन्य सर्वे गुजरात और कर्नाटक की निजी एजेंसियों से कराए गए हैं। प्रदेश कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री के नेतृत्व में अजय कुमार लल्लू और नेटा डिसूजा उन नामों पर मंथन करेंगे

Facebook Comments