राष्ट्रीय

Black Fungus के बढ़ते मामलो के मद्देनजर, सरकार ने Anti-Fungal दवा Amphotericin B का बढ़ाया प्रोडक्शन

Black Fungus के बढ़ते मामलो के मद्देनजर, सरकार ने Anti-Fungal दवा Amphotericin B का बढ़ाया प्रोडक्शन
x
Black Fungus के बढ़ते मामलो के मद्देनजर, सरकार ने Anti-Fungal दवा Amphotericin B का बढ़ाया प्रोडक्शन कोरोना महामारी ने पूरे देश में कोहराम मचा रखा है और Black Fungus के भी बड़े तादाद में ज्यादा मरीज सामने आ रहे है।

National: कोरोना महामारी ने पूरे देश में कोहराम मचा रखा है और Black Fungus के भी बड़े तादाद में ज्यादा मरीज सामने आ रहे है। ऐसे में Black Fungus के उपचार के लिए फंगलरोधी दवाई (Anti-Fungal)एम्फोटेरीसीन-बी (Amphotericin B) की बढ़ती मांग के बीच केन्द्र सरकार ने इस दवा का उत्पादन बढ़ा दिया है।

ब्लैक फंगस (Black Fungus) को म्युकोरमाइकोसिस (Mucormyscosis) के नाम से भी जाना जाता है। इस बिमारी से ज्यादातर मधुमेह रोगी ही प्रभावित होते हैं।

रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Minister of State for Chemicals and Fertilizers Mansukh Mandaviya) ने इस दवाई की आवश्यकता और आपूर्ति की समीक्षा की। मंत्री मंडाविया ने ट्वीट कर कहा कि सरकार ने एम्फोटेरीसीन-बी (Amphotericin B) के घरेलू उत्पादन बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

Amphotericin B के इम्पोर्ट के लिए भी पूरी तरह की कोशिश की जा रही है। दवा की आपूर्ति कई गुणा बढ़ाई जाएगी।

कुछ दिनों पहले ही केन्द्र सरकार ने Covid-19 मरीजों में Black Fungus संक्रमण के प्रबंधन के बारे में Guidelines जारी किया है। Guidelines के अनुसार Black Fungus मुख्य रूप से उन लोगों को होता है जो COVID का उपचार करा रहे हैं और जिनकी इम्युनिटी कम हो गई है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story