लखनऊ

भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन के मामले बढ़कर 20 हुए, जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:42 AM GMT
भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन के मामले बढ़कर 20 हुए, जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा...
x
ब्रिटेन में मिलें कोरोना के नए स्ट्रेन (COVID-19 NEW STRAIN) ने कोहराम मचा रखा है. ऐसे ही मामले अब भारत में मिलने लगे हैं. नए स्ट्रेन से संक्

ब्रिटेन में मिलें कोरोना के नए स्ट्रेन (COVID-19 NEW STRAIN) ने कोहराम मचा रखा है. ऐसे ही मामले अब भारत में मिलने लगे हैं. नए स्ट्रेन से संक्रमित सभी लोग ब्रिटेन से आए हुए लोग बताए जा रहें हैं. मंगलवार तक कोरोना के नए संक्रमितों की संख्या महज 6 थी, जो बुधवार को बढ़कर 20 पहुँच गई है.

भारत सरकार ने कोरोना के नए स्ट्रेन (COVID-19 NEW STRAIN) के संक्रमण को देखते हुए ब्रिटेन की तरफ उड़ानों पर रोक लगा दी है. पहले यह रोंक 31 जनवरी तक थी, जिसे बढ़ाकर 7 जनवरी 2021 तक कर दिया गया है.

आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक़ ब्रिटेन से माह भर में 30 हजार लोग भारत आएं हैं, जिनमें से 100 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. वहीं नए स्ट्रेन के केस 20 लोगों में पाए गए हैं, इनमें से 8 केस NCDC दिल्ली लैब में पाए गए हैं.

COVID-19 New Strain : भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन के मामले बढ़कर 20 हुए, जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा...

2 साल की बच्ची में मिला कोरोना का नया स्ट्रेन

बताया जा रहा है ब्रिटेन से एक परिवार भारत के मथुरा लौटा था. इस परिवार में एक दो साल की बच्ची में कोरोना के नए स्ट्रेन पाए गए हैं. जबकि बच्ची के माता पिता कोरोना पॉजिटिव हैं परन्तु उन पर नए स्ट्रेन नहीं मिलें हैं.

नए स्ट्रेन पर भी कारगर है वैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि कोरोना के लिए जिस वैक्सीन का निर्माण किया जा रहा है, वह कोरोना के इस नए स्ट्रेन पर भी कारगर होगी. इसलिए ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं है.

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

क्या है COVID-19 का यह New Starin ?

कोरोना वायरस (COVID-19) के इस नए वैरिएंट (B.1.1.7) के बारे में अभी वैज्ञानिक ज्यादा जानकारियां नहीं जुटा पाएं हैं. इसके जीनोम संरचना पर अभी रिसर्च चल रहे हैं. फिलहाल वैज्ञानिक अभी यह पता लगाने में जुटे हैं कि इसमें हुए म्यूटेशन से वायर और ज्यादा खतरनाक हो रहा है या कमजोर और क्या नया स्ट्रेन जांच में सही से पकड़ा जा सकता है या नहीं.

COVID-19 New Strain : ब्रिटेन से भोपाल और इंदौर आए 3 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव

कितना खतरनाक है COVID-19 का New Strain

फिलहाल अभी इस नए स्ट्रेन के बारे में वैज्ञानिकों को ज्यादा जानकारी नहीं मिल आई है, लेकिन यह अन्य स्ट्रेन के मुकाबले 300 फीसद ज्यादा संक्रमित करने वाला बताया जा रहा है. खैर ज्यादा संक्रामक होने की वजह से खतरनाक तो है ही, क्योंकि यह लोगों के संक्रमित होने की आशंका बढ़ाता है. इस वैरिएंट में पिछले कुछ महीनों में ही 23 बार म्यूटेशन हुआ है जो हैरान करने वाला है.

Next Story
Share it