मध्यप्रदेश: 5 साल से लिव इन में रह रहे युवक ने शादी से किया इनकार तो थाना प्रभारी ने थाने में कर दिया रिश्ता पक्का फिर मंदिर में....

Love Vs Arrange Marriage / जानिए कौन सी है अच्छी, किस में ज्यादा खुश हैं कपल, यहाँ जानिए…

रिलेशनशिप

शादी (Marriage) दो आत्माओं के बीच ऐसी बॉन्डिंग है, जिसमें उनकी पूरी दुनिया टिकी होती है. शादी जीवनभर का एक रिश्ता बन जाता है. अक्सर लोग कंफ्यूज रहते हैं की वे अपनी पसंद की Love Marriage करें या फिर परिवार वालों की पसंद वाली Arrange Marriage. 

Marriage, Love हो या Arrange, दोनों की अपनी अपनी ख़ास विशेषताएं होती हैं. अगर आप भी इस कन्फूसिओं में है कि दोनों में से कौन सी शादी ज्यादा कारगर सिद्ध होती है तो यहाँ जानिए..

मृत्यु के बाद कहां चली जाती है आत्मा, ये है इसका जवाब, पढ़िए

1. Arrange Marriage : ये शादी परिवार की पसंद के लड़के या लड़की के साथ संपन्न कराई जाती है. इसमें सबसे ख़ास बात यह है की लड़का या लड़की दोनों परिवार को पसंद होते हैं, तो छोटे-मोटे से लेकर बड़े झगड़ों पर पति-पत्नी मान मर्यादा को भी ध्यान देते हैं, इस वजह से ये शादियां अक्सर सफलतम मानी जाती है. 

Love Marriage : यह Couple की खुद की पसंद होती है. इसमें अक्सर परिवारजन सम्मिलित नहीं होते. छोटे-मोटे झगडे कभी-कभी रिश्तों के टूटने तक पहुँच जाते हैं 

2. Arrange Marriage : चूंकि इस शादी में परिवार जन सम्मिलित होते हैं, इसलिए झगड़ों को बड़े-बुजुर्ग आपस में बैठकर भी समझा बुझाकर निपटा लेते हैं, और कई रिश्ते टूटने से बच जाते हैं. 

Love Marriage : ये स्वयं की पसंद से हुई शादिया होती हैं. इसमें प्यार भी खुद और झगड़ों का निपटारा भी खुद करना पड़ता है. हांलाकि ये शादी से पहले की पसंद होती हैं तो अक्सर कपल के बीच एक अच्छी बॉन्डिंग भी होती है. 

जब 30 साल की शादीशुदा महिला को पता चला वह मर्द है, पढ़ें हैरान करने वाली खबर

3. Arrange Marriage : इस शादी में कभी कभी शादी से पहले लड़का लड़की एक दुसरे के लिए प्रायः अनजान होते हैं, तो उनके पहले की जिंदगी (Ex Gf-Bf) जैसी सच्चाई सामने आने पर मनमुटाव बन जाता है. हांलाकि शादी होने के बाद ये सब मायने नहीं रखना चाहिए। शादी के बाद पति-पत्नी एक दुसरे के लिए लॉयल हों यही काफी होता है. इसके पहले की जिंदगी एक भूतपूर्व समय होता है, जिसे लेकर झगड़ने से कोई फायदा नहीं होता। 

Love Marriage : इसमें लड़का-लड़की शादी के पहले एक अच्छे रिलेशनशिप में रह चुके होते हैं. एक दुसरे को डेट करते हैं, समझते हैं. 

4. Arrange Marriage : इसमें घर, परिवार, रिश्तेदारों का पूरा साथ और सहयोग होता है. 

Love Marriage : ये दो दिलों के मिलाप जैसे होती है. इसमें घर, परिवार, रिश्तेदार बहुत कम ही इन्वॉल्व होते हैं. हाँ कभी कभी बैक सपोर्ट जरूर करते हैं. 

SEX से फ़ैल सकता है ये खतरनाक वायरस, जिसका कोई भी नहीं इलाज़, पढ़ लीजिए जरूरी खबर

5. Arrange Marriage : लव मैरिज में आप अपने पार्टनर को पहले से ही समझते हैं. इसलिए शादी के बाद आपको पार्टनर को जानने में ना रूचि होती है और ना ही जरूरत. लेकिन अरेंज मैरिज में शादी के बाद पार्टनर को जानना, समझना, रोमांस करना काफी इंटरेस्टिंग होता है. धीरे- धीरे ये खूबसूरत एहसास प्यार का रूप ले लेता है और शादी का रिश्ता काफी मजबूत हो जाता है.

Love Marraige : लव मैरिज की सबसे अच्छी बात ये होती है कि पार्टनर्स को एक दूसरे की खूबियों के साथ खामियों की भी जानकारी होती है.

शादी लव हो या अरेंज, ये तभी सफल होती है जब दो लोग एक दूसरे से प्यार के साथ एक दूसरे की इज्जत भी करते हैं. शादी को खुशहाल बनाए रखने के लिए अपने पार्टनर पर विश्वास करना बहुत जरूरी है. जितना हो सके छोटी-छोटी समस्याओं को इग्नोर करें. एक दूसरे से अपने प्यार का इजहार जरूर करें, और अपने पार्टनर के कुछ अच्छा करने पर उनकी तारीफ जरूर करें. ऐसे रिश्ते में मिठास बनी रहेगी और आपका शादीशुदा जीवन सुखमय बना रहेगा.

ऐसे नाम वाले लड़कों को हमसफर बनाना चाहती हैं लड़कियां, वजह बेहद दिलचस्प

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:  

FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Tagged