गुणो से भरपूर है हरी प्याज, कैंसर को भी देती है मात

गुणो से भरपूर है हरी प्याज, कैंसर को भी देती है मात

Health

गुणो से भरपूर है हरी प्याज, कैंसर को भी देती है मात

हरे पत्तेदार प्याज ( Green Onion ) शरीर के लिये बेहर लाभकारी है। इसे हर तरह से यानि की कच्चा और पका कर खाया जा सकता है। उसमें मौजूद पौष्टिक तत्व स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। Benefits Of Green Onion : इसमें विटामिन,मैग्नीशियम, क्रोमियम, फास्फोरस, और फाइबर उच्च मात्रा में होता है। इसमें उच्च मात्रा में सल्फर पाए जाने के कारण यह कैंसर के खतरे को कम करता है. इस प्याज में पेक्टिन नमक तत्व पाया जाता है जिससे पेट का कैंसर रोकने में मदद मिलती है।

BUY DRY FRUITS ON AMAZON

हरे पत्तेदार प्याज ( Green Onion ) Benefits Of Green Onion  शरीर के लिये बेहर लाभकारी है। इसे हर तरह से यानि की कच्चा और पका कर खाया

हरा प्याज इस तरह के भी लाभ ( Benefits Of Green Onion )

हरा प्याज ( Green Onion ) हमारी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है. आमतौर पर ठंड में सर्दी-जुकाम और एलर्जी की समस्या बढ़ने लगती है, लेकिन यदि हरा प्याज डाइट में शामिल किया जाए तो इससे इम्युन सिस्टम मजबूत होता है।दमा मरीजों को हरे प्याज का सेवन लाभकारी होता है, इसके तत्व फेफड़ों के लिए भी लाभदायक होते है। हरा प्याज जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होता है, जो वायरल फीवर और फ्लू से लड़ने में भी कारगर होता है। कफ बनने की प्रक्रिया को रोकता है। हरे प्याज में क्रोमियम की अधिकता होने के कारण यह हमारे खून में शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है साथ ही यह ग्लूकोज सहनशीलता को भी सुधारता है।

हरी प्याज दिल के लिए फायदेमंद ( Heart Benefits Of Green Onion )

इस प्याज ( Green Onion ) में पाया जाने वाला विटामिन सी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करता है. जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है। पेट से सम्बंधित समस्याओं को दूर करता है. इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करता है। विटामिन की प्रचुर मात्रा होने के कारण हरा प्याज आंखों की रोशनी बढ़ाता है और आंखों को किसी भी प्रकार की समस्या से छुटकारा दिलाता है. यह आंखों के चारों ओर पड़ने वाली झुर्रियों का भी सफाया करता है। हांलाकि यह सामान्य समस्या के लिये नुस्खे है। समस्या पर डॉक्टर की सलाह जरूरी है।

जब माँ के पेट में ही प्रेगनेंट हो गया बच्चा, बड़े-बड़े डॉक्टरों के उड़ गए होश..

सर्दियों में हर व्यक्ति को करना चाहिए इन चीजों का सेवन

आसानी से रोकें बालों का झड़ना, साथ ही होगे बडे और काले, जाने घरेलू उपाय…

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *