Health

एक नहीं, 8 मीटर दूर तक फ़ैल सकता है Coronavirus, बचने के लिए अपनाएं ये रास्ता

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:18 AM GMT
एक नहीं, 8 मीटर दूर तक फ़ैल सकता है Coronavirus, बचने के लिए अपनाएं ये रास्ता
x
Coronavirus के संक्रमण के फैलने को लेकर जो रिपोर्ट आई है अब उसको देखते हुए अधिक सतर्क रहने की जरूरत है।Coronavirus का संक्रमण तेजी से भारत में

Coronavirus के संक्रमण के फैलने को लेकर जो रिपोर्ट आई है अब उसको देखते हुए अधिक सतर्क रहने की जरूरत है।

Coronavirus का संक्रमण तेजी से भारत में भी फैल रहा है और इसे देखते हुए 15 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन किया गया है। हालांकि, इस बीच संक्रमित मामलों में भी तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है लेकिन अन्य देशों के मुकाबले भारत में संक्रमण फैलने की रफ्तार बहुत ही कम है। वहीं, Coronavirus के संक्रमण को लेकर बनाई गई सोशल डिस्टेंसिंग पर नई गाइडलाइन का इंतजार किया जा रहा है।

यह रिसर्च अमेरिका में हुई थी जिसने 1 अप्रैल 2020 को Coronavirus के फैलने की दूरी के बारे में रिपोर्ट जारी करके नए नियमों में बदलाव की एक स्थिति उत्पन्न कर दी है जिसे देखते हुए हमें अभी से सतर्कता बरतनी शुरू कर देनी चाहिए।

Indore : जहाँ Doctors पर हमला हुआ था, वहां मिलें 12 Corona Positive मरीज

​पहले जानें कहां हुई थी रिसर्च

Coronavirus के संक्रमण का सबसे बुरा असर इस समय अमेरिका झेल रहा है और यही वजह है कि वह इस वायरस का तोड़ खोजने के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है। इसी कड़ी में जब वहां के डॉक्टरों ने Coronavirus के संक्रमण को लेकर यह जानना चाहा कि यह वायरस कितनी दूर तक फैल सकता है तो उन्होंने इस बारे में रिसर्च शुरू की। अमेरिका में शुरू हुई इस रिसर्च में विशेष डॉक्टरों की टीम लगी हुई थी और उन्होंने इस पर गहन अध्ययन किया। उसके बाद जो नतीजे आए वह सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बनाई गई दूरी पर चिंता जाहिर करने वाले थे।

​कैसे की गई रिसर्च

Coronavirus के संक्रमण के फैलने की दूरी का सही पता लगाने के लिए डॉक्टरों की टीम के द्वारा बेहतरीन लेजर टेक्निक और कैमरे का इस्तेमाल किया गया। रिसर्च में ऐसे लोगों को शामिल किया गया जिनको खांसने और छींकने के लक्षण थे। उसके बाद इन लोगों पर लंबे समय तक रिसर्च की गई और देखा किया कि जब यह लोग खांसते और छींकते हैं तो इनके मुंह से निकली ड्रॉपलेट्स जिनमें वायरस भी मौजूद हो सकते हैं वह केवल एक या 2 मीटर की दूरी तक नहीं बल्कि आगे तक भी जा सकते हैं।

​कितनी दूरी तक फैल सकता है वायरस

Coronavirus के संक्रमण पर जारी कि गई नई रिसर्च में यह बताया गया है कि यह वायरस करीब 8 मीटर की दूरी तक जा सकता है। ऐसे में आपको मास्क पहनने और उसके इस्तेमाल के साथ-साथ कई अन्य बातों पर भी सोचना चाहिए। इसके बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से कब तक नई गाइडलाइन जारी की जाएगी, यह कहना अभी मुश्किल है, लेकिन एहतियात के तौर पर आप कुछ हद तक सावधानी जरूर बरत सकते हैं।

​क्या करना होगा सही

फिलहाल अगर रिपोर्ट की मानें तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है बस आप कुछ सामान्य-सी बातों पर ध्यान दे सकते हैं। इसके लिए आप सावधानी के तौर पर मास्क पहनने के अलावा खांसने और छींकने वाले लोगों से ज्यादा से ज्यादा दूरी बना कर रखें। एक बात का और ध्यान दें कि आप खुद भी ऐसे लक्षणों से पीड़ित हों तो लॉकडाउन में सब्जी और दूध लेने भी बाहर न निकलें और जरूरत के हिसाब से चेक-अप करवाएं।

Coronavirus से बचाव के लिए दिशा-निर्देशों का कड़ाई से करें पालन

कोविड-19 के संक्रमण से बचे रहने के लिए बाकी अन्य सभी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करें। अपने हाथों को धोना, किसी भी खांसने और छींकने वाले व्यक्ति के संपर्क में आने से बचना, माउथ मास्क को पहने रहना, सर्दी-खांसी के लक्षण दिखने पर खुद को घर में ही रखना जैसी बातों का गंभीरतापूर्वक पालन करें।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story