Health

कैसे आपके शरीर में प्रवेश करता है CORONAVIRUS, क्या हैं इस बीमारी के लक्षण

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:14 AM GMT
कैसे आपके शरीर में प्रवेश करता है CORONAVIRUS, क्या हैं इस बीमारी के लक्षण
x
नई दिल्ली: कोरोना वायरस पिछले साल सामने आया था लेकिन अब इस वायरस का प्रकोप दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है. पूरी दुनिया में अब तक कोरोना

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है. लोगों के मन में सवाल है कि ये वायरस शरीर में कैसे प्रवेश करता है. जानिए इस वायरस के क्या लक्षण हैं.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस पिछले साल सामने आया था लेकिन अब इस वायरस का प्रकोप दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है. पूरी दुनिया में अब तक कोरोना वायरस के हजारों मामले सामने आ चुके हैं. ये वायरस दुनिया में अब और भी ज्यादा तेजी से फैलता जा रहा है.

कोरोना वायरस से ज्यादातर लोग पीड़ित हैं. कई लोग इस बीमारी के बाद ठीक हो रहे हैं वहीं कुछ लोगों की इससे मौत भी हो गई है. लेकिन सवाल ये है कि ये वायरस शरीर को कैसे प्रभावित करता है और इस बीमारी का इलाज कैसे किया जा रहा है.

कोरोना वायरस आमतौर पर आपके शरीर की कोशिकाओं तक पहुंचता है. कोरोना वायरस आपके शरीर पर तब हमला करता है जब आप उसे अंदर लाते हैं (जब खांसी आती है) या आप किसी चीज को छूने के बाद अपना चेहरा छूते हैं. स्पर्श जिसमें वायरस होता है. सबसे पहले, वायरस उन कोशिकाओं को संक्रमित करता है जो आपके गले, सांस की नली और फेफड़ों में होती हैं."

अधिकांश लोगों में बीमारी के दौरान समान प्रतिक्रियाएं होती हैं. कोरोना वायरस दस में से आठ लोगों के लिए एक आम संक्रमण है और इसके मुख्य लक्षणों में बुखार और खांसी शामिल है. शरीर में दर्द, गले में खराश और सिरदर्द भी लक्षणों में से एक हैं, लेकिन इन लक्षणों का स्पष्ट होना जरूरी नहीं है.

कोरोना वायरस में शुरू में सूखी खांसी होती है (कोई बलगम नहीं) और संभवतः कोशिकाओं में वायरस के कारण होने वाली जटिलताओं के कारण होता है. कुछ लोगों को बलगम आना शुरू हो जाता है जिसमें कोशिकाएं होती हैं जो वायरस से मर जाती हैं.

ज्यादा मात्रा में पानी पीने और पेरासिटामोल लेने से इन लक्षणों को दूर किया जा सकता है. ऐसा करने के लिए आपको अस्पताल या डॉक्टर की आवश्यकता नहीं है.

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story