Health

नहाने से आनाकानी करने वालों के लिए अच्छी खबर! रोज नहाने के हैं ये नुकसान, न नहाने के ढेरों फायदे...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:44 AM GMT
नहाने से आनाकानी करने वालों के लिए अच्छी खबर! रोज नहाने के हैं ये नुकसान, न नहाने के ढेरों फायदे...
x
जो लोग रोज नहाने से आनाकानी करते हैं उनके लिए एक अच्छी खबर है. सर्दियों में रोज नहाने से काफी नुकसान भी होता है. जी हाँ...ये हम नहीं कह रहें,

जो लोग रोज नहाने से आनाकानी करते हैं उनके लिए एक अच्छी खबर है. सर्दियों में रोज नहाने से काफी नुकसान भी होता है. जी हाँ...ये हम नहीं कह रहें, ये शोध कह रहा.

दरअसल, दुनिया भर के स्किन स्पेशलिस्ट का मानना है रोज नहाने से शरीर की स्किन खराब होती है. खासकर की जाड़े (Winter Season) में. सर्दियों के मौसम में रोजाना नहाने से शरीर की स्किन एलर्जी का शिकार हो जाती है. क्योंकि उसे जरूरत से अधिक नमी मिलती है. एक्सपर्ट्स इस बात की पुष्टि करते हैं कि सर्दियों के मौसम में रोजाना शावर लेना हमारे शरीर के लिए कितना नुकसानदायक हो सकता है.

खुद को साफ़ करती है स्किन

बॉस्टन (अमेरिका) के डर्मैटॉलजिस्ट डॉक्टर रनेला का कहना है कि लोग रोजाना गंदे होने की वजह से नहीं बल्कि समाज के प्रेशर की वजह से नहाते हैं. कई शोध में यह साबित हो चुका है कि शरीर के चमड़ी में खुद को साफ करने की बेहतर क्षमता होती है.

नहाने से आनाकानी करने वालों के लिए अच्छी खबर! रोज नहाने के हैं ये नुकसान, न नहाने के ढेरों फायदे...

अगर आप जिम नहीं जाते या रोजाना पसीना नहीं बहाते, धूल-मिट्टी में नहीं रहते तो आपके लिए रोजाना नहाना जरूरी नहीं है.

डेली शावर से ड्राई हो जाती है स्किन

शोध की मानें तो सर्दियों में अगर आप देर तक गर्म पानी का शावर लेते हैं, तो इससे आपकी स्किन को काफी नुकसान पहुँच सकता है. दरअसल, गर्म पानी से देर तक नहाने की वजह से शरीर की स्किन नेचुरल आयल निकल जाने की वजह से नम हो जाती है. ये ऑइल आपको मॉइश्चराइज्ड और सुरक्षित रखते हैं. अगर आपको रोजाना नहाना जरूरी है तो 10 मिनट से ज्यादा देर न नहाएं.

लड़कियों की इस आदत को देखकर लड़के उन्हें बनाना चाहते अपना, तो लड़कों में क्या देखती है लड़कियां, जानिए..

शरीर के लिए आवश्यक हैं कुछ बैक्टीरिया

आपकी स्किन अच्छे बैक्टीरिया पैदा करती है जो कि इसको हेल्दी रखते हैं और केमिकल्स के टॉक्सिन्स से बचाते हैं. जॉर्ज वॉशिंग्टन यूनिवर्सिटी (वॉशिंग्टन डीसी, यूएस) के असिस्टेंट प्रफेसर डॉक्टर सी ब्रैंडन मिशेल का कहना है कि नहाने से स्किन के नैचरल ऑइल्स निकल जाते हैं जिससे गुड बैक्टीरिया भी हट जाते हैं. ये बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम को भी सपॉर्ट करते हैं. इसलिए सर्दियों में हमें हफ्ते में दो या तीन दिन ही नहाना चाहिए.

नाखून भी होते हैं प्रभावित

सर्दियों में गर्म पानी से नहाने की वजह से आपके नाखून पर भी असर होता है. गर्म पानी नाखून के अंदर भर जाता है, जो नेचुरल आयल को निकाल देता है, जिससे नाखून रूखे खो जाते हैं, और टूटने भी लगते हैं.

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story