हर मौसम में लाभदायक है आंवला, इस फल के फायदे जान आप भी रह जाएंगे हैरान

हर मौसम में लाभदायक है आंवला, इस फल के फायदे जान आप भी रह जाएंगे हैरान

लाइफस्टाइल

हर मौसम में लाभदायक है आंवला, इस फल के फायदे जान आप भी रह जाएंगे हैरान

आंवला ऐसा फल है जो हर मौसम में लाभदायक हैं। इसमें कई तरह के औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाता हैं। जब आप इसके गुणों के बारे में जानेंगे तो आप हैरान रह जाएंगे कि एक फल में कितने सारे गुण होते हैं। आंवले को आयुर्वेद में बेहद ही उत्तम फल माना गया हैं। आंवले से कई तरह की जड़ी-बूटियां तैयार की जाती है जो कई तरह के रोगों को दूर भगाने में लाभदायक हैं। आंवले का सेवन कई प्रकार से किया जा सकता हैं।

हर मौसम में लाभदायक है आंवला, इस फल के फायदे जान आप भी रह जाएंगे हैरान

इन रोगों के लिए है रामबाण

आंवले में कई तरह के औषधीय गुण मौजूद होते हैं। इसमें विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। आंवले का जूस बहुत ही लाभकारी हैं। यह कई प्रकार को रोगों को दूर भगाता है।

ये 2 नाम के अक्षर की लड़कियां और महिलाये हमेशा रहती है परेशान, नाम जानकर रह जाएंगे आप दंग…

आंवले का डेली एक चम्मच पाउडर शहद के साथ लेने से मोतियाबिंद जैसी समस्या दूर होती हैं। दांतों में दर्द होने पर आंवले का रस में थोड़ा सा कपूर मिलाकर मसूड़ों पर लगाने से आराम मिलता है। आंवले का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाने से चेहरे की झुर्रियां गायब हो जाती हैं और चेहरा चमकदार बन जाता है। पेट में कीड़े होने पर एक सप्ताह तक एक से दो चम्मत आंवले का जूस पिने से पेट के कीड़े मर जाते हैं।

यहां के पत्थरों को कीडे़ कुतरकर बना देते हैं भगवान, पूजे जाते हैं घर-घर…

पेशाब पर जलन होने से खाली पेट आंवला एवं शहद मिलाकर पीने से यह समस्या दूर होती हैं। बालों को काला करने में आवंला रामबाण की तरह कार्य करता हैं। जानकारों की माने तो नारियल के तेल में दो-तीन साबुत आंवला भिगोकर रखे। सुबह उस तेल को बालों में अच्छी तरह से लगाए। परिणाम आपको कुछ ही दिनों में देखने को मिलने लगेगा।

कपिल शर्मा ने अभिषेक बच्चन से कहा कभी ऐश्वर्या को भी साथ लाइए इस शो में, फिर जो जवाब मिला काॅमेडियन आ गए सख्ते में

Bhagyashree ने छोड़ा बालीवुड तो फैंस ने पति को ठहराया जिम्मेदार, सुनाई थी जमकर खरी-खोटी

नोरा फतेही कभी करती थी इस शख्स से बेइंतहा मोहब्बत, मिला था प्यार में धोखा, आज करती है पहचानने से इंकार

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *