लाइफस्टाइल

एक रूपये के सिक्के से आप कमा सकते हैं 15 करोड़, चौकिए नहीं हकीकत है यह, पर होना चाहिए...

Ankit Neelam Dubey
16 Feb 2021 6:40 AM GMT
एक रूपये के सिक्के से आप कमा सकते हैं 15 करोड़, चौकिए नहीं हकीकत है यह, पर होना चाहिए...
x
एक रूपये के सिक्के से आप कमा सकते हैं 15 करोड़, चौकिए नहीं हकीकत है यह, पर होना चाहिए...आपको यह समाचार की हेडिंग पढने से

एक रूपये के सिक्के से आप कमा सकते हैं 15 करोड़, चौकिए नहीं हकीकत है यह, पर होना चाहिए…

आपको यह समाचार की हेडिंग पढने से ऐसा लगाता होगा कि सिक्के के इस बात में क्या कोई हकीकत है। लेकिन आप जाने लें कि यह हकीकत ही है। बीते समय में जो सिक्के चलन में थे अब वह बंद हैं। वह हमारे इतिहास के कई राज खोलते हैं। अध्यन से लेकर कई महत्वपूर्ण जानकारी इन एक रूपए के सिक्के के माध्यम से हो सकती है।

यह तो सभी को पता है कि ज्यादा कमाने के लिए कुछ विशेष का होना आवश्यक है। वह एक रुपये का सिक्का भी आम सिक्का नहीं होगा। जो आभी हाल ही में चलन से बाहर हुआ है। वह एक विशेष राजा अकबर के जमाने का सिक्का है जिसके दाम 15 करोड़ तक जा सकते हैं या फिर इससे भी ज्यादा। हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताऐं गे।

12 चक्र अंकित 12 सिक्कों से मिलेंगे 15 करोड़

सम्राट अकबर ने देवी देवताओं के साथ ही कई तरह के सिक्कों को चलन में लाया था। उनमें से सबसे ज्यादा इस समय कीमत रखता है वह सिक्का जिस पर 12 राशि चक्र अंकित हों। अगर इस तरह के 12 सिक्के किसी के पा हो तो वह रातो रात लगभग 15 करोड रूपये कमा सकता है।

एंटीक चीजों की कीमत लाखांे करोड़ों में होती है। दुनिया में इसकी मुह मांगी कीमत देने के लिए लोग तैयार रहते है। जानकारी के अनुसार कई ऐसे लोग हैं जो पुरानी से पुरानी चीजें खरीदने के शौकीन होते हैं। आज नेट पर कई लोग इसका व्यापार कर अच्छी कीमत दिलवाते हैं।

जितना दुर्लभ उतने पैसे

एंटीक चीजें खरीदने वाले लोग कौडियों की चीज भी लाखांे करोड़ों में खरीदते हैं। इसकी मुह मांगी कीमत देने को तैयार रहते हंै। बस इसके लिए अवश्यक है कि आपके पास कितनी दुर्लभ चीज बेचने के लिए ला रहे हैं। न्यूमिज्मेटिक सोसायटी के अनुसार वस्तु या सिक्का जितना दुर्लभ होगा उसकी कीमत भी उतनी ज्यादा होगी।

दूसरे विश्व युद्ध के दौरान 1939 में भारत में रजत के सिक्के की छपाई बंद करवा दी गई थी। चलन के समय भी इसकी संख्या कम थी। ऐसे मे ंलोगों के पास मिलना आसान नही है। लेकिन यह सिक्का भी लाखों कमवा सकता है।

TagsCOIN
Ankit Neelam Dubey

Ankit Neelam Dubey

    Next Story