खून की कमी को दूर कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएंगे ये आलू...

खून की कमी को दूर कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएंगे ये आलू…

लाइफस्टाइल

खून की कमी को दूर कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएंगे ये आलू…

ग्वालियर। नई किस्म की आलू स्वाद से न सिर्फ लवरेज होगी बल्कि खून की कंमी को दूर करने के साथ ही रोग प्रतिरोधक छमता को भी बढ़ाएगी। ऐसी आलू की किस्म को अनुसंधान केंद्र ग्वालियर के वैज्ञानिकों ने तैयार किए है।

अभी तक बाजार में लाल और भूरे रंग की आलू ज्यादा पहुचती थी लेकिन वैज्ञानिको ने जिस आलू को तैयार किए है वह लाल, पीले और नीले रंग की है। इसमें कैरोटिन, आयरन, जिंक आदि आलू की अन्य प्रजातियों से 10 प्रतिशत ज्यादा हैं। ये तत्व मानव शरीर में पहुंचकर खून की कमी को काफी हद तक पूरा करेंगे। आलू में एंथोसायनिन पिगमेंट एंटी ऑक्सीडेंट का घटक है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

खून की कमी को दूर कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएंगे ये आलू...

BHAIDOOJ 2020: इस भैयादूज अपने भाइयो को दीजिये ये बेस्ट Gifts

शोघ में है यह किस्म

तैयार की जा रही आलू के बाहरी रंग की तरह ही उसके अंदर का भी रंग वही होगा। ग्वालियर अनुसंधान केंद्र ने इस किस्म को तैयार कर लिया है और उसे देश के अलग- अलग केंद्रों पर शोध के लिए भेजा है ताकि इसे और बेहतर किया जा सके।

किसानो की बढ़ेगी इन्कम

आलू की यह नई किस्म पैदावार भी बढ़ाएगी। इससे किसानों की आय 15 फीसद तक बढ़ सकती है। केंद्र के वैज्ञानिकों के मुताबिक इस नई किस्म को किसानों के बीच आने में करीब छह साल का समय लग सकता है।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *