दो दिन मनाई जाएगी धनतेरस, पर्व का यह है महत्त्व, पढ़िए पूरी खबर

दो दिन मनाई जाएगी धनतेरस, पर्व का यह है महत्त्व, पढ़िए पूरी खबर

लाइफस्टाइल

दो दिन मनाई जाएगी धनतेरस, पर्व का यह है महत्त्व, पढ़िए पूरी खबर

धनतेरस। खरीदी के लिए मनाया जाने वाला धनतेरस इस वर्ष दो दिन मनाया जा रहा हैं। इसके पीछे विद्वानो ने जो जानकारी दी है उसमें धनतरेस की तिथी 12 नवम्बर की शाम से शुरू हो रही है। जबकि उदयकाल में 13 नवम्बर को मनाई जाएगी।

झोपड़ी में मां और बाड़ी में बेटे का शव देख कर सहम गए ग्रामीण.. : JABALPUR NEWS

यह है मुहूर्त

विद्वान 13 नवंबर को धनतेरस मनाना शास्त्र सम्मत बता रहे हैं। 12 को द्वादशी तिथि शाम 6.18 बजे तक रहेगी। इसके बाद त्रयोदशी तिथि लगेगी। त्रयोदशी 12 को प्रदोषकाल में त्रयोदशी रहने से इस दिन ही धनतेरस मानी जानी चाहिए। इधर 13 नवंबर को धनतेरस मानने के पीछे विद्वानों का तर्क है कि त्रियोदशी तिथि 12 को रात 9.33 बजे शुरू होगी जो 13 नवंबर को शाम 6.01 बजे तक रहेगी। 13 को त्रियोदशी उदयाकाल और प्रदोषकाल दोनो समय रहेगा। इसके चलते 13 को धनतेरस मनाई जानी चाहिए।

दो दिन मनाई जाएगी धनतेरस, पर्व का यह है महत्त्व, पढ़िए पूरी खबर

वैद्य भगवान धनवंतरी का हुआ था अवतरण

ज्योर्तिविद् के अनुसार हिंदु धर्म में समृद्धि के प्रतीक पांच दिनी दीपावली पर्व का विशेष महत्व है। इसके पहले दिन कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को देव वैद्य भगवान धनवंतरी का अवतरण हुआ था। उनके चार हाथ है। इनमें अमृत कलश, औषधि, शंख-चक्र आदि है। इस दिन आरोग्यता की कामना से भगवान धनवंतरी का पूजन किया जाता है। इन्हें भगवान विष्णु का अवतार भी माना जाता है।

दीपदान का है महत्व

कहा जाता है कि इस दिन धन को तेरह गुणा करने के लिए लक्षमी, कुबेर और अकाल मृत्यु के भय से मुक्ति के लिए यम को दीपदान करना चाहिए। दीपावली के पहले इस दिन खरीदारी करना शुभ माना गया है। इसमें सोने-चांदी के साथ बर्तन की खरीदारी का विशेष महत्व है। इसके चलते इस दिन छोटे-बड़े सभी बाजार खरीदारों से गुलजार हो गए हैं।

बिसाहूलाल ने साबित कर दिया कि वह जनता के नेता हैं : ANUPPUR NEWS

सीएम बनना सपना रह गया, पर हारते हुए भी सिंधिया को उनके गढ़ में कमजोर कर गए कमल नाथ

मध्य प्रदेश में भाजपा को मिली 19 सीटें, विधानसभा में बहुमत हासिल

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *