पेट में गैस से है परेशान तो तुरंत बदल डाले यह आदत, मिलेगा शानदार रिजल्ट

पेट में गैस से है परेशान तो तुरंत बदल डाले यह आदत, मिलेगा शानदार रिजल्ट

लाइफस्टाइल

पेट में गैस से है परेशान तो तुरंत बदल डाले यह आदत, मिलेगा शानदार रिजल्ट

पेट में गैस होना आज के समय में आम बात हो गई है। यह समस्या लम्बे समय तक बनी रहने से कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि समय रहते इन आदतों में बदलाव कर डाले। बदलाव के साथ ही आप पाएंगे कि पेट की गैस से आपको राहत मिल रही है। पेट में गैस की समस्या से आज ज्यादातर लोग परेशान है।

इस समस्या का प्रमुख कारण असंतुलित खान-पान एवं अव्यवस्थित दिनचर्या हैं। पेट में गैस के कारण कभी-कभार पेट दर्द, सिर दर्द, उल्टी आदि जैसी समस्य हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी आदतों में बदलाव करें ताकि आपका पाचन तंत्र ठीक रहे और गैस जैसी समस्या आप से कोसो दूर रहे हैं। तो चलिए जानते किन आदतों में आपको बदलाव करने की जरूरत हैं।

आपकी गर्लफ्रेंड या पत्नी का रंग है सांवला तो आपके लिए है बहुत भाग्यशाली, पढ़िए

लम्बे समय तक बैठे रहना

पेट में गैस होने का प्रमुख कारण लम्बे समय तक एक ही स्थान पर बैठे रहना है। यह समस्या ज्यादातर उन लोगों को है जो कम्प्यूटर आदि में काम करते हैं। इसलिए जरूर है कि अपनी इस आदत में बदलाव करें। लगभग एक घंटे तक काम करने के बाद थोड़ी देर टहलना बेहद जरूरी हैं। ताकि आपके पेट में गैस न बनने पाए।

सुबह नाश्ता जरूरी

जानकारों की माने तो सुबह का नाश्ता दिनभर व्यक्ति तरोताजा रखता है। इसलिए सुबह का नाश्ता जरूर करें। कई लोग सुबह का नाश्ता नहीं करते है और दिन में ज्यादा समय तक खाली पेट रहते हैं। जिससे पेट में गैस की समस्या होने लगती हैं। इसलिए सुबह नाश्ता जरूर करें।

सेहत के लिए बेहद लाभकारी है आवंला, इन रोगों को जड़ मिटाने में है रामबाण

संतुलित करें भोजन

कई लोगों की आदत होती है कि वह भोजन को अधिक मात्रा में एक ही बार में कर लेते हैं। नतीजा पेट में गैस बनना या पेट खराब होना सामने आता है। इसलिए संतुलित भोजन करने की आदत डाले। हो सके दिन में तीन बार खाना खाने की बजाय थोड़ा-थोड़ा करके 5 बारे। इससे आपका खाना पचेगा भी ठीक से और पेट में गैस की समस्या भी नहीं होगी।

तला-भुना खान से बचे

अगर आपको ज्यादातर तली-भुनी चीजें खाना पसंद है इसमें तुरंत बदलाव करें। क्योंकि यह पेट में गैस पैदा करती हैं। इसलिए जरूरी है कि पौष्टिक एवं सादा भोजन अपनी दिनचर्या में शामिल करें। इसके साथ ही समय-समय पर पानी अच्छी मात्रा में पिए। जिससे आपको पेट में गैस की कभी समस्या उत्पन्न नहीं होगी।

स्वादिष्ट पानी पुरी खाने के हैं शौकीन तो पढ़ ले ये खबर, Toilet के पानी का हो रहा है इस्तेमाल…

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *