झड़ते एवं सफेद होते बालों को रोकने में रामबाण है करी पत्ता, जानिए इसके उपयोग की विधि

झड़ते एवं सफेद होते बालों को रोकने में रामबाण है करी पत्ता, जानिए इसके उपयोग की विधि

लाइफस्टाइल

झड़ते एवं सफेद होते बालों को रोकने में रामबाण है करी पत्ता, जानिए इसके उपयोग की विधि

करी पत्ते का उपयोग अक्सर हम स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। करी पत्ते का उपयोग कढ़ी, नमकीन एवं खाने को सुगंधित बनाने के लिए किया जाता है। करी पत्ते का उपयोग सबसे ज्यादा साउथ इंडियन डिशेज में खुशबू लाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है कि करी पत्ते में कई प्रकार के गुणकारी तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो करी पत्ता में विटामिन बी, सी, ए एवं ई अच्छी मात्रा में पाया जाता है। करी पत्ता आयरन, फोलिक एसिड, फाॅस्फोस आदि गुणों से भरपूर है। यह न सिर्फ हमारे स्वाद को बढ़ाता है बल्कि इसमें बालों को मजबूत करने के साथ ही झड़ते एवं सफेद होते बालों को रोकने में रामबाण की तरह कार्य करता है। तो चलिए जानते है करी पत्ता की सहायता से हम कैसे अपने बालों को झड़ने एवं सफेद होने से बचा सकते हैं।

सफेद बाल

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सफेद होते बालों को रोकने करी पत्ता काफी हद सहायक होता है। करी पत्ते को बादाम या सरसो के तेल में डालकर लगभग 15 मिनट तक गरम करें। फिर इसे ठण्डा करके एक बाॅटल में रख लें। इस तेल को हफ्ते में दो से तीन बार बालों में लगाकर अच्छी मालिश करें। इस प्रक्रिया से आपके बालों को जरूरी पोषक तत्व मिलेगा जिससे बाल सफेद होना रूक जाएंगे।

झड़ते बाल

अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं और इससे आप पूरी तरह से परेशान हो चुके हैं। तो झड़ते बालों को रोकने लिए करी पत्ता काफी लाभकारी हैं। करी पत्ता की 6-7 पत्तियां ले और नारियल के तेल में लगभग 1 मिनट तक इसे गर्म कर लें। फिर ठण्डा करके इससे बालों को अच्छी तरह से मालिश करें। इस प्रक्रिया को कई दिनों तक करने आप देखेंगे कि बाल झड़ने पूरी तरह से बंद हो चुके हैं।

DIWALI DECORATION : घर की सजावट के लिए बेस्ट प्रोडक्ट्स..

बता दें कि नारियल का तेल वैसे भी बालों के लिए काफी लाभकारी हैं। नायिरल के तेल में अगर करी पत्ता मिल जाएं तो बालों को भरपूर पोषक तत्व मिलने लगेगा। जिससे बाल मजबूत होंगे। रूखें एवं बेजान हो चुके बालों में शाईनिंग आएगी।

note- यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए है। किसी भी नुस्खे का इस्तेमाल करने से पूर्व जानकार की सलाह जरूर लें।

ठण्ड के मौसम में इन घरेलू नुस्खों की मदद से सर्दी-जुकाम को कहें बाय बाय

माधुरी दीक्षित की फिल्म परिंदा ने रिलीज के पूरे किए 31 साल, फिल्म से जुड़ा एक्ट्रेस शेयर किस शानदार किस्सा

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *