मोटापा से है परेशान तो अपनाएं ये घरेलू 5 नुस्खे, मिलेगा शानदार रिजल्ट

मोटापा से है परेशान तो अपनाएं ये घरेलू 5 नुस्खे, मिलेगा शानदार रिजल्ट

लाइफस्टाइल

मोटापा से है परेशान तो अपनाएं ये घरेलू 5 नुस्खे, मिलेगा शानदार रिजल्ट

मोटापा आज ऐसी समस्या है जिससे ज्यादातर लोग परेशान हैं। मोटापा बढ़ने का प्रमुख कारण अनियमित खान-पान एवं जीवनशैली हैं। मोटापा को कम करने लोग नित रोज नए-नए तरीके अपनाते हैं। लेकिन रिजल्ट कुछ नहीं मिला है। मोटापा बढ़ने के कई कारण हो सकता हैं। मोटापा कई तरह की समस्याओं को भी जन्म देता हैं। ऐसे में अगर समय रहते मोटापे पर नियंत्रण नहीं पाया गया तो इंसान को यह कई तरह से परेशान कर सकता है। ऐसे हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताने जा रहे है जिसके माध्यम से आप शरीर के विभिन्न हिस्सों में फैली चर्बी को ठीक कर सकते हैं।

पेट की चर्बी

जानकारों की माने तो पेट में बढ़ी हुई चर्बी कई तरह की बीमारियों को जन्म देती हैं। ऐसे में अगर आप भी पेट की बढ़ी हुई चर्बी से परेशान है तो घर में मौजूद अजवाइन का पानी इसे घटाने में बेहद सहायक है। सर्दियों के मौसम में आजवाइन का पानी सेवन करने से शरीर में गर्माहट भी बनी रहती हैं। अजमाइन को रात में पानी में भिगो दे और सुबह उठकर उस पानी को पिए। ऐसा कई दिनों तक करने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है।

बादाम

जानकारों की माने तो पेट की चर्बी को कम करने में बादाम काफी सहायक है। बादाम में कैल्शियम, विटामिन एवं फाइबर पाया जाता है। बादाम को रात में पानी भिगो दे और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। ऐसा महीने भर तक करने से पेट की चर्बी कम होने लगती है।

सर्दियों में इन बातों का रखेंगे ध्यान तो नहीं फटेंगे होंठ

दालचीनी एवं शहद

मीडिया रिपोर्ट्स की माने मोटापा एवं पेट की चर्बी को घटाने में शहद एवं दालचीनी काफी फायदेमंद है। इसे अपने डेली रूटीन में शामिल करें। ऐसा करने से तेजी से मोटापा कम होगा एवं पेट की चर्बी भी धीरे-धीरे गायब हो जाएगी।

ग्रीन टी

मोटापा को कम के लिए ग्रीन टी काफी लाभकारी हैं। अगर आप भी मोटापा से परेशान है तो दूध वाली चाय के बजाय अपने डेली रूटीन में ग्रीन टी का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों आपका मोटापा कम होने लगेगा। ग्रीन टी में मोटापा को कम करने एवं वजन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

अस्थमा एवं सांस संबंधित बीमारियों में काफी राहत देता है कपालभांति प्रणायाम, जानिए करने की विधि

गाजर

मीडिया रिपोर्ट्स की मान तो वजन कम करने एवं मोटापा घटाने में गाजर काफी उपयुक्त हैं। इसमें विटामिन ए एवं फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो वजन को घटाने में काफी सहायक हैं।
बता दें कि इस खबर का उद्देश्य केवल आपको जानकारी देना हैं। किसी भी प्रकार के नुस्खों का उपयोग करने से पहले जानकारों की सलाह अवश्य लें।

त्वचा निखारने करते है मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल तो सम्हल जानिए, सेहत के लिए है बेहद खतरनाक

फातिमा शेख ने बाॅलीवुड को लेकर किया सनसनीखेज खुलासा, 3 साल की उम्र में हो चुकी है हैवानियत का शिकार

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *