Health

शरीर को रिफ्रेश करने के साथ 'Green Tea' दिन भर देती है एनर्जी, पर ये है पीने का सही समय...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:36 AM GMT
शरीर को रिफ्रेश करने के साथ Green Tea दिन भर देती है एनर्जी, पर ये है पीने का सही समय...
x
Green Tea नहीं पी रहें तो जल्द ही इसे पीना शुरू कर दें. Green Tea आपको दिन भर की एनर्जी देने के साथ साथ आपके शरीर और मन को रिफ्रेश भी करती रहती है.

Green Tea काफी पॉपुलर है. इसका परिचय देने की आवश्यकता नहीं है. पर अभी भी आप अगर चाय के शौक़ीन हैं और Green Tea नहीं पी रहें तो जल्द ही इसे पीना शुरू कर दें. Green Tea आपको दिन भर की एनर्जी देने के साथ साथ आपके शरीर और मन को रिफ्रेश भी करती रहती है.

ग्रीन टी पीने का सही समय

ग्रीन टी लेने का सबसे सही समय वर्कआउट के पहले होता है. इसलिए आपको दिन की शुरुआत कैफीन और चीनी युक्त कॉफी या चाय के बजाय इस हर्बल ड्रिंक के एक कप से करनी चाहिए. हालांकि Green Tea में कैफीन भी होता है लेकिन इसकी मात्रा कॉफी की तुलना में काफी कम है.

इसके अलावा Green Tea में थिनिन की उपस्थिति होती है जो मूड में सुधार और ध्यान केंद्रित करने में सहायक होती है. जो लोग मोटापा कम करना चाहते हैं उन्हें भी फैट बर्न करने के लिए एक्सरसाइज के पहले दिन में एक बार ग्रीन टी जरूर पीना चाहिए. आप ग्रीन टी में कुछ पुदीने के पत्ते, शहद और नींबू का रस मिला सकते हैं.

मोमोज खाने से युवक के पेट में हुआ विस्फोट, आंते फट गई..मोमोज खाने वाले पढ़ ले ये खबर नहीं होगा बहुत पछतावा…

Green Tea पीने का गलत समय

भोजन करने के बाद या रात को कभी भी ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि ग्रीन टी में मौजूद चीजें भोजन में मौजूद आयरन, जिंक और क्रोमियम जैसे खनिजों के अवशोषण को रोक सकते हैं. दूसरी ओर, एक कप ग्रीन टी पीने से आपकी नींद में बाधा आ सकती है. इसमें मौजूद कैफीन चिंता, घबराहट और हाई ब्लड प्रेशर का कारण भी बन सकता है.

शरीर को रिफ्रेश करने के साथ Green Tea दिन भर देती है एनर्जी, पर ये है पीने का सही समय...

ठंडा और गर्म दोनों तरह से कर सकते हैं इस्तेमाल

कैमेलिया सिनेंसिस की पत्तियों से निकाली गई ग्रीन टी की पट्टियां किसी भी तरह से किसी भी ऑक्सीकरण प्रक्रिया से होकर नहीं गुजरती हैं एवं इनके द्वारा अधिकतम एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स को बनाए रखने का प्रबंधन भी किया जाता है. परिणामस्वरूप यह हमारे ड्रिंक को हेल्थ फ्रेंडली बनाने के साथ साथ अधिक हेल्दी भी बनाता है. इसकी सबसे अच्छी खासियत यह भी है कि इसे आप ठंडा और गर्म दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं.

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like करे

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story