सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं अण्डे, सप्ताह में जरूर खाएं इतने अण्डे

सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं अण्डे, सप्ताह में जरूर खाएं इतने अण्डे

Health लाइफस्टाइल

सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं अण्डे, सप्ताह में जरूर खाएं इतने अण्डे

अण्डा (Eggs) सेहत के हिसाब से बेहद ही लाभकारी होता हैं। यह हम नही बल्कि जानकार लोग कहते हैं। अक्सर आपने यह सुना होगा कि सण्डे हो या मण्डे, रोज खाओ अण्डे, यह बात एकदम सोलह आने सच है। क्योंकि अण्डे में ढेर सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी हैं।

अण्डे (Eggs) में कई तरह के पोषक तत्व एवं विटामिन पाए जाते हैं। जो स्वास्थ्य अच्छा रखने में काफी सहायक होते हैं। अण्डों का सेवन कई लोग जहां बाॅडी बनाने के लिए करते हैं तो अण्डे बालों के लिए काफी लाभकारी हैं। अण्डे को बालो में लगाने से बाल घने, काले एवं सिल्की होते हैं। अण्डे खाने के ढेर सारे फायदे होते हैं। तो चलिए जानते है आखिर अण्डा हमें किस प्रकार से सेहतमंद बनाता है।

वजन घटाने में है सहायक

अगर आप मोटापा एवं बढ़ते वजन से परेशान है। तो अण्डे का सेवन करें। अण्डे के सेवन से पेट जल्दी भर जाता है और यह पचता भी देरी हैं। जिससे कैलोरीज बर्न होती है। चिकित्सक भी वजन को कम करने अण्डे खाने की सलाह देते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद

अण्डे (Eggs) में कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं जो आंखों को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। अण्डे में ल्यूटिन और जेक्सैथिन पाया जाता है जो आंखों की रेटीना को स्वस्थ्य रखने में काफी सहायक होते हैं। जिसकी पुष्टि एक रिसर्च में की गई है। ऐसे में अगर आंखों को सुरक्षित एवं सेहतमंद बनाना चाहते है तो अण्डे सेवन को अपनी रूटीन में जरूर शामिल करें।

महिलाओ की तरह मर्द को भी होते है पीरियड्स, पढ़िए चौका देने वाली खबर

दिमाग करता है तेज

जानकारों की माने तो अण्डे में विटामिन बी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जो मस्तिष्क फंक्शन के लिए काफी फायदेमंद है। जो व्यक्ति अण्डे का सेवन करते है वह बिना अण्डे के सेवन करने वाले व्यक्ति से कहीं ज्यादा अपना ध्यान केन्द्रित रख सकता है।

अण्डे में होता है विटामिन

जैसा कि हम सभी जानते है कि अण्डे (Eggs) में कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं। जो हमारी सेहत के लिए काफी लाभकारी हैं। अण्डे में विटामिन्स, मिनरल्स, फोलेट, फाॅस्फोरस, कैल्शियम, सेलेनियम, विटामिन ए, बी, ई सहित कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसलिए एक दिन छोड़कर 2 अण्डे खाने चाहिए।

बता दें कि यह आर्टिकल केवल सामान्य ज्ञान के लिए है, इस प्रक्रिया को अपनाने के लिए चिकित्सकों से सलाह जरूर लेवे।

जब दीपिका को धोखा देकर कैटरीना के प्यार में दीवाने हो गए थे रणवीर कपूर, फिर ऐसे हुई करोड़ों की हानि

यौन सम्बन्ध बनाते समय मर्दो को भी होता है दर्द, ये रिपोर्ट आपको चौका देगी..

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Tagged

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *