जानिये शारीरिक संबंध बनाने के बाद पुरुष क्यों हो जाते है उदास और चिड़चिड़े ?

Health लाइफस्टाइल

पति-पत्नी में आपसी समझ के साथ-साथ शारीरिक संबंध की भी नजदीकियां होनी भी जरूरी है। इससे पार्टनर के बीच का रिश्ता और भी ज्यादा मजबूत होता है। संबंध की बात करें तो अक्सर इंटीमेट होने के बाद पुरूष उदास और चिड़चिड़ हो जाते हैं। आइए जानते हैं आखिर ऐसा क्यों होता है।

क्यों चिड़चिड़े और उदास हो जाते हैं पुरुष?
ज्यादातर लोगों को लगता है कि पुरुष महिलाओं की तुलना में शारीरिक संबंध को ज्‍यादा एंजॉय करते हैं, जोकि गलत है। एक शोध में कहा गया है कि इंटीमेट होने के बाद कुछ पुरुषों को बुरा अहसास होता है। दरअसल, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि संबंध बनाने के बाद महिलाओं की तरह पुरुष भी पोस्टकॉइटल डिस्फोरिया (पीसीडी) से पीड़ित हो जाते हैं। पीसीडी एक ऐसा विकार है जिसमें संभोग के बाद उदासी, चिंता, चिड़चिड़ापन और क्रोध की भावना पैदा होती है।

क्‍या होता है पोस्ट कोएटल डिस्फोरिया?
संबंध बनाने के बाद उदासी को पोस्ट कोएटल डिस्फोरिया भी कहा जाता है। इंटीमेट होने के दौरान फील-गुड हॉर्मोन निकलते हैं जो ऑर्गज्म के बाद एकदम से गिर जाते हैं। यही कारण है कि इसके बाद पुरुषों का स्वभान चिड़चिड़ा और उदासी वाला हो जाता है। मगर इंटिमेंट के बाद हर बार ऐसा हो, ये जरूरी नहीं है। महिलाओं और पुरुषों में भी ये समान हो, ये भी जरूरी नहीं।

विशेषज्ञों से करवाएं जांच
संबंध बनाने के बाद उदासी, चिड़चिड़ापन या अकेलापन महसूस करना सामान्य नहीं है। इसकी वजह हॉर्मोन्स या अलगाव के अलावा और कुछ भी हो सकता है। ऐसे में आपको ओएक बार किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर लेनी चाहिए।’