लाइफस्टाइल

एसिडिट से है परेशान तो अपनाएं यह घेरलु नुस्खा, तुरंत मिलेगी राहत

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:34 AM GMT
एसिडिट से है परेशान तो अपनाएं यह घेरलु नुस्खा, तुरंत मिलेगी राहत
x
एसिडिटी आज के समय में आम समस्या हैं। इसकी चपेट में हर कोई कभी न कभी जरूर आया होगा। एसिडिटी प्रमुख रूप से मसालेदार खाना सेवन करने से होती हैं।

एसिडिट से है परेशान तो अपनाएं यह घेरलु नुस्खा, तुरंत मिलेगी राहत

एसिडिटी आज के समय में आम समस्या हैं। इसकी चपेट में हर कोई कभी न कभी जरूर आया होगा। एसिडिटी प्रमुख रूप से मसालेदार खाना सेवन करने से होती हैं। तो कभी-कभार असंतुलित भोजन एवं ठीक से खाना न पचने के कारण इस तरह की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं। आजकल के भाग-दौड़ भरी जिंदगी में ठीक से भोजन न करना भी एसिडिटजी को जन्म देता हैं।

ऐसे अगर इस तरह की समस्या से आप परेशान है तो इसे कभी हल्के में नहीं लेना चाहिए। जब भी इस तरह की समस्या हो तो घरेलू नुस्खों का उपयोग करके इसका सही इलाज करना चाहिए। एसिडिटी का शिकार हर उम्र के लोग हो सकते हैं। यह जरूरी नहीं है कि यह ज्यादा उम्र वालों को ही होता है।

यह जरूर है कि एक उम्र होने के बाद पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है। जिससे इस तरह की समस्याओं से आए दिन लोग परेशान होते रहते हैं। ऐसे में अगर आप भी एसिडिटी जैसी समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको कुछ घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं। जिसका सेवन करके आप इससे तुरंत राहत पा सकते हैं।

ठण्डा दूध

एसिडिटी में ठण्डा दूध काफी लाभकारी हैं। दूध में वैसे तो ढेर सारे पोषक तत्व होते है, जो शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाकर मजबूत करता है। लेकिन जानकारों की माने तो यह एसिडिटी को दूर भगाने में काफी सहायक हैं। जब भी ऐसी समस्या हो आप एक ग्लास ठण्डा दूध का सेवन करें। ध्यान रखे इसमें चीनी बिल्कुन न मिलाएं। थोड़ी ही देर में आपको एसिडिटी से राहत मिलनी शुरू हो जाएगी।

गुड़

गुड़ हर घर में आसानी से उपलब्ध रहता हैं। जब भी आप एसिडिटी जैसी समस्या से जूझ रहे हो, तो आप थोड़ा सा गुड़ एवं ताजा पानी का सेवन करें। थोड़ी ही देर बाद आप पेट की जल एवं एसिडिटी जैसे समस्या से राहत महसूस करेंगे।

अजवाइन एवं जीरा

अजवाइन एवं जीरा दोनों पेट के लिए काफी लाभदायक माने गए हैं। जब भी आप एसिडिटी एवं पेट की जलन जैसी समस्या से जूझ रहे हो, तो अजवाइन एवं जीरा को भून लें। फिर इसे पीसकर मिक्स कर लें। इसमें शक्कर मिलाकर इसका सेवन करें। इस प्रक्रिया से आपको एसिडिटी की समस्या से जल्द राहत मिलना शुरू हो जाएगी।

आंवला

आंवला एक ऐसा फल है जिसे आर्युवेद में कई तरह के रोगों के लिए बेहद ही लाभकारी बताया गया हैं। आंवला में ढेर सारे गुण होते हैं। जो शरीर को मजबूती प्रदान करने के साथ ही बाल, चेहरा एवं आंखों के लिए बेहद ही गुणकारी माना गया है। आंवला एसिडिटी रोग में भी काफी अच्छी तरह से कार्य करता हैं। अगर आप एसिडिटी से पीड़ित है तो आप आंवले को काला नमक के साथ सेवन करें। ऐसा करने से आपको पेट की जलन एवं एसिडिटी से तुरंत राहत मिलेगी।

नोट- यह जानकारी केवल सामान्य ज्ञान के लिए हैं। इसका उपयोग करने से पहले चिकित्सकों से परामर्श जरूर लेवें।

स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है किशमिस, इस विधि से करेंगे सेवन तो मिलेंगे गजब के फायदें

अक्षय कुमार की वजह से इस एक्ट्रेस ने महज 22 साल की उम्र में खो दी थी वर्जिनिटी

एक्टर रंजीत के साथ इंटीमेट सीन देते समय बेहद डर गई थी माधुरी दीक्षित, कहा तुमने मुझे छूने..

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story