लाइफस्टाइल

स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है किशमिस, इस विधि से करेंगे सेवन तो मिलेंगे गजब के फायदें

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:34 AM GMT
स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है किशमिस, इस विधि से करेंगे सेवन तो मिलेंगे गजब के फायदें
x
किशमिश को बेहद ही गुणकारी माना गया हैं। इसके एक नहीं बल्कि अनेक फायदें हैं। वैसे भी आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में स्वास्थ्य की ओर इंसान ध्यान

स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है किशमिस, इस विधि से करेंगे सेवन तो मिलेंगे गजब के फायदें

स्वास्थ्य के हिसाब से किशमिश को बेहद ही गुणकारी माना गया हैं। इसके एक नहीं बल्कि अनेक फायदें हैं। वैसे भी आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में स्वास्थ्य की ओर इंसान ध्यान नहीं दे पाता हैं। जिसके कारण शरीर कमजोर हो जाता है और समय से पहले ही कई तरह की समस्याएं इंसान को घेर लेती हैं।

अगर शरीर को सही मात्रा में विटामिन एवं पोषण आहार मिले तो एक उम्र होने के बाद भी इंसान काफी यंग एवं तंदुरस्त दिखता हैं। उसे किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होती हैं। ऐसे अगर आप भी अपने आपको मजबूत एवं तंदुररस्त रखना चाहते हैं तो किशमिश विटामिन का एक अच्छा स्त्रोत हैं।

इसके डेली सेवन से कई तरह के रोग जहां दूर होते है तो यह शरीर को मजबूत करके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं। आज हम किशमिश के सेवन से हमारे शरीर को किस तरह से लाभ मिलता है और किन-किन रोगों से लड़ने में यह हमारी मदद करता हैं इसे बारे में विस्तार से जाएंगे।

मोटापा कम करने अपनाए यह घरेलु नुस्खे, मिलेगा शानदार रिजल्ट

किशमिश के फायदें

किशमिस के नियमित सेवन करने से यह हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। जानकारों की माने तो किशमिश में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं। किशमिश को नियमित रूप से सेवन करने से खून की कमी जैसी समस्या कभी नहीं आती हैं।

किशमिश में नैचुरल शुगर होता है जो स्वाद के हिसाब से शानदार होता ही है साथ ही इसमें मोटापा को कन्ट्रोल करने की भी क्षमता होती है। यह पाचन तंत्र के हिसाब से भी काफी लाभकारी माना गया है। यह पाचन तंत्र एवं हजमा को ठीक रखता है।

पेट के गैस से है परेशान तो आजमाएं यह घरेलू नुस्खा, जल्द मिलेगा आराम

जो लोग कब्ज की समस्या से परेशान है उन्हें इसे भिगोकर खाने की सलाह दी जाती है। किशमिश के सेवन से शरीर को भरपूर ताकत मिलती है। इसमें कोलोस्ट्राल नहीं होता है लिहाजा यह दिल के मरीजों के लिए भी काफी लाभकारी है।

इन रोगों से मिलती है मुक्ति

जानकारों की माने तो किशमिश में कई तरह के विटामिन एवं पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को सीधे तौर पर फायदा पहुंचाते हैं। डेली किशमिश के सेवन से आंखों की रोशनी ठीक रहती है। इसमें एंटी-आॅक्सीडेंट गुण पाया जाता है। इसमें आयरन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो खून की कमी को दूर करके एनीमिया रोग से दूर रखता है।

किशमिश यौन दुर्बलता को भी दूर करने में काफी सहायक है। कहा जाता है कि डेली 5 किशमिश का सेवन करने से शरीर पूरी तरह से तंदुरस्त रहता है। अगर यही किशमिश डेली भिगोकर सेवन किया जाए तो लाभ में कई गुना बढ़ोत्तरी हो जाती है।

नोट- यह जानकारी केवल सामान्य ज्ञान के लिए हैं। इन चीजों का उपयोग करने से पहले चिकित्सक आदि से सलाह जरूर लेंवे।

रानी मुखर्जी को डेढ़ फुटिया बुलाते थे बाॅवी देओल, वजह जान रह जाएंगे हैरान

BigBoss14 : एजाज ने बदला अपना मिजाज, दिखे काफी अग्रेसिव, सिद्धार्थ शुक्ला से तीखी बहस करते आए नजर

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story