मोटापा कम करने अपनाए यह घरेलु नुस्खे, मिलेगा शानदार रिजल्ट

मोटापा कम करने अपनाए यह घरेलु नुस्खे, मिलेगा शानदार रिजल्ट

लाइफस्टाइल

मोटापा कम करने अपनाए यह घरेलु नुस्खे, मिलेगा शानदार रिजल्ट

मोटापा आज सबसे बड़ी समस्या हैं। यह देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी खूब है। इसका प्रमुख कारण असंतुलित खानपान हैं। आज के समय में सबसे ज्यादा लोग फास्ट फूड की ओर भागते हैं। जो मोटापे को बढ़ाने का कारक हैं। यह अपने साथ कई तरह की बीमारियों को भी जन्म देता है।

मोटापा जहां उच्च कोलेस्ट्राॅल और ब्लड शुगर जैसी बीमारी को जन्म देता हैं। तो असंतुलित मोटापा के कारण इंसान को कई तरह की अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता हैं। मोटापा को घटाने के लिए लोग आए दिन तरह-तरह के हथकण्डे अपनाते हैं। लेकिन इन तमाम हथकण्डे के बाद भी कोई असर नहीं दिखता है। वह जस के तस ही रहते हैं।

दांतों के पीलापन से छुटकारा पाने आजमाएं यह घरेलू नुस्खे, मोती की तरह चमकने लगेंगे दांत

मोटापा को कम करने के लिए लोग अच्छे पैसे भी खर्च करते हैं। ऐसे में अगर आप भी मोटापा जैसी समस्या से परेशान है तो हम आपको कुछ घरेलु नुस्खों के बारे में यहां बताने जा रहे हैं। जिसका आप उपयोग करके कुछ ही दिनों मोटापा जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

ज्यादातर लोग दिनभर की थकावट को दूर करने के लिए शाम को चाय पीते हैं। लेकिन यह मोटापा को कम करने की बजाय और बढ़ाने का ही काम करता है। इसलिए जरूरी है कि अगर आप भी शाम के चाय के आदी है तो चाय की जगह मसालों से बनी ड्रिंग का इस्तेमाल करें।

जिससे आपको काफी फायदा होगा। यह ड्रिंग अजवाइन, काला जीरा एवं मेथी से बनाया जा सकता है। अगर आप नियमित रूप से इस डिं्रक को शाम को पीना शुरू कर देते हैं। तो निश्चित ही हफ्तेभर के अंदर इसका आपको असर दिखने लगेगा और आपका मोटापा कम होने लगेगा।


इसको बनाने की विधि इस प्रकार है

मसालों की इस ड्रिंग को बनाने के लिए सबसे पहले आप 100 ग्राम काला जीरा लें, फिर 100 ग्राम अजवाइन, ढाई सौ ग्राम मेथी, 2 चम्मच हींग एवं 3 चम्मच सोंठ पाउडर को रख लें।

फिर मेथी को अच्छी तरह से गर्म बर्तन में भून लें। मेथी को ऐसा भुने की जब तक इससे अच्छी सुगंध न आने लगे। इसके बाद काला जीरा एवं अजवाइन को भी अच्छी तरह से भुन लें। फिर तीनों को इकट्ठा मिला लें। इन तीन चीजों में हींग एवं अदरक पाउडर भी मिलाकर अच्छी तरह से ग्राइंडर कर लें। अच्छी तरह से पीस लेने के बाद इसे एक डिब्बे में भर लें। याद रखे डिब्बा खुला न छोड़े नहीं तो यह जल्द ही खराब हो जाएगा।

ऐसे करें इस्तेमाल

एक ग्लास पानी में एक चम्मच पाउडर एवं थोड़ा गुड़ मिलाकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें। इसे तब तक उबाले जब तक यह आधा न हो जाएं। जब यह आधा हो जाए तो इसे छानकर किसी बर्तन में रखें। फिर इसे चाय की तरह सेवन करें। बता दें कि इस मसाले टी को शाम के समय सेवन करेंगे तो सबसे ज्यादा फायदा होगा।
ऐसे करता है वजन कम

पेट के गैस से है परेशान तो आजमाएं यह घरेलू नुस्खा, जल्द मिलेगा आराम

जानकारों की माने तो मेथी में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर के मेटाबाॅलिक रेट को बढ़ाने में मदद करता है। इस तरह से यह वसा को जलाकर पोषक तत्व से भरपूर मेथी दाना पाचन क्रिया को सही करता है।

इसी तरह अजवाइन भी काम करती हैं। यह भी वसा को नष्ट करने में काफी करगार हैं। इसलिए यह दोनों घरेलू मसाले मोटापा को कम करने में काफी सहायक है। बता दें कि यह जानकारी केवल मीडिया रिपोर्ट पर आधारित है। इसलिए किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले चिकित्सकों की सलाह अवश्य लें।

शादी वाले खबर पर काजल अग्रवाल ने तोड़ी चुप्पी, पोस्ट शेयर कर लिखा मैंने कहा हां..

रानी मुखर्जी को डेढ़ फुटिया बुलाते थे बाॅवी देओल, वजह जान रह जाएंगे हैरान

स्वाद ही नहीं बल्कि इन बड़े रोगों को दूर भगाने में बेहद ही उपयोगी है धनिया पत्ती

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *