स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है टमाटर का सूप, जानिए सूप बनाने की विधि

स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है टमाटर का सूप, जानिए सूप बनाने की विधि

लाइफस्टाइल

स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है टमाटर का सूप, जानिए सूप बनाने की विधि

सब्जी में अगर टमाटर न तो मानो स्वाद फीका पड़ जाता है। टमाटर का सेवन हम कई तरह से करते हैं। टमाटर के बगैर सब्जी का स्वाद ही बिगड़ जाता है। टमाटर का उपयोग दुनियाभर के लोग अपने-अपने तरीके से करते हैं। किसी को टमाटकर का सलाद पसंद है तो किसी को इसकी चटनी, किसी को सूप तो किसी को सादा टमाटर पसंद है। अगर यह कहा जाए कि बगैर टमाटर सब्जी का स्वाद बेस्वाद हो जाएगा तो यह गलत नहीं होगा। आज ऐसे ही टमाटर की एक खास डिश के बारे में यहां हम चर्चा करने जा रहे हैं। यह खास डिश है टोमैटो सूप।

स्वाद ही नहीं बल्कि इन बड़े रोगों को दूर भगाने में बेहद ही उपयोगी है धनिया पत्ती

क्या आप जानते हैं टमाटर का सूप देशभर में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला सूप हैं इसका सेवन लोग बड़े ही चाव से करते हैं। टमाटर सूप के सेवन हमारे शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। सूप का लोग ज्यादातर इस्तेमाल ठण्डी के मौसम में करते हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल हर मौसम में लाभकारी माना जाता है। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं टमाटर सूप बनाने की विधि के बारे।

टमाटर सूप बनाने की विधि

स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है टमाटर का सूप, जानिए सूप बनाने की विधि

  • टमाटर का सूप बनाने के लिए सबसे पहले आपके किचन में इन सभी सामग्रियों का होना जरूरी हैं।
    5 से 6 टमाटर
    एक इंच अदरक का टुकड़ा
    हरा धनिया
    हरी मिर्च
    6 से 7 कढ़ी पत्ता
    5 लहसुन की कलिया
    काला नमक, सादा नमक
    एक चम्मच रोस्टेड जीरा पाउडर
    आधा छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
    हींग
    पीसी हुई शक्कर
    देशी घी

ऐसे बनाएं

टमाटर सूप बनाने के लिए सबसे पहले आप टमाटर, अदरक, मिर्च, लहसुन, धनिया पत्ती, कढ़ी पत्ती को छोटे-छोटे पीस यानी कि बारीक करके काट लें। इसके बाद सभी को इकट्ठा करके मिक्सर में पीस लें। मिक्सर में अच्छी तरह से पिसाई होने के बाद इसे छन्नी की सहायता से छान लें।

Aaj Ka Rashifal: इन राशि वालो को देना होगा ध्यान , पढ़िए आज का राशिफल

अब गैस पर कढ़ाई चढ़ाएं। उसमें एक चम्मच घी डाले। इसके बाद खड़ा जीरा डाले। जीरा डालने के बाद मिक्सर से पिसा हुआ जूस को कढ़ाई में डाले। फिर पिसा हुआ जीरा पाउडर, मिर्च पाउडर, शक्कर, नमक सादा व काला नमक स्वादानुसार डाले। इसके बाद 5 मिनट तक उबाल आने के बाद आपका टमाटर सूप पूरी तरह से तैयार हो जाएगा। बताते चले कि टमाटर सूप पतला ही सेवन करना चाहिए। अगर किसी को टमाटर सूप गाढ़ा पसंद है तो उसे थोड़ी देर तक और पकाने दें। हल्का गरम-गरम ही पीने में मजा आता है इसीलिए इसका सेवन गरम ही करें।

स्वास्थ्य के लिए लाभदायी

टमाटर सूप हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरह से लाभकारी है। इसके इस्तेमाल करने से न सिर्फ हमारे शरीर को उर्जा मिलती है बल्कि इसके सेवन से हमारे शरीर को विटामिन ए, बी, सी के सहित कई अन्य तरह की विटामिल मिलती है। टमाटर सूप जहां दिमाग का तंदुरस्त रखता है तो वहीं विटामिन के और कैल्शियम हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। टमाटर सूप विटामिन ए, सी का अच्छा स्त्रोत है।

टमाटर सूप का सेवन करने से महिलाओं और पुरूषों में कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है। इसी तरह डायबटीज रोगियों के लिए टमाटर सूप काफी फायदेमंद है। इसमें क्रोमियम होता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। टमाटर सूप में सेलेनियम पाया जाता है। इससे रक्त का प्रवाह अच्छा होता है और एनिमिया जैसी बीमारी से भी बचाने में सहायक होता है।

एक्टर रंजीत के साथ इंटीमेट सीन देते समय बेहद डर गई थी माधुरी दीक्षित, कहा तुमने मुझे छूने..

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram