15 अगस्त की रात 12 बजे से होंगे ये 5 बड़े बदलाव, तीसरा जानकर हैरान हो जाएंगे

टेक एंड गैजेट्स बिज़नेस राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय लाइफस्टाइल

72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके आपके जीवन में कई चीजें बदलने वाली हैं। जिसमें सबसे आवश्यक और सबसे महत्वपूर्ण ट्रेन टाइम टेबल है। तो चलिये जानते है उन 5 बड़े बदलाव के बारे में जोकि 15 अगस्त की रात 12 बजे से लागू होंगे।

1. ट्रेन का टाइम टेबल बदला

आपको बतादे की 15 अगस्त से कानपुर से आने-जाने वाली 11 ट्रेनों का समय बदलेगा और रायपुर रेल मंडल की लगभग 12 गाडियों के टाइम में 5 से 15 मिनट की बचत होने वाली है। जिन ट्रेन के स्टॉपेज किसी स्टेशन पर 5 से 10 मिनट के है, उनका समय और घटेगा। नया टाइम टेबल आप 15 अगस्त से देख पाएंगे।

2. ‘आयुष्मान भारत’ स्कीम का आगाज

आपको बतादे की प्रधानमंत्री मोदी का ड्रीम योजना ‘आयुष्मान भारत’ भी 15 अगस्त से शुरू हो जाएगा। फिलहाल, यह योजना सिर्फ 12 से 15 राज्यों में शुरू होगी। इस योजना के प्रथम दिवस से ही मरीज सिलेक्टेड हॉस्पिटल में इलाज के लिए जा सकेंगे और इसमें 5 लाख रुपए तक का प्रति परिवार का बीमा तय किया गया है।

3. मुकेश अंबानी का नया जियो फोन

आपको बतादे की रिलायंस जियो 15 अगस्त से देश में अपना दूसरा जियो फोन की सेलिंग शुरू करेगी और अभी तक इसकी कीमत 2,999 रुपए तय की गयी है। इस फोन में आप फेसबुक, वॉट्सऐप भी चला पाएंगे जो कि पिछले जिओ फोन में नही था और यूट्यूब भी चलेगा। फोन में टाइपिंग के लिए qwerty की-बोर्ड दिया है।

4. जियो DTH का रजिस्ट्रेशन

जिओ DTH का लोग बड़े लंबे समय से इंतज़ार कर रहे है, जियो की फाइबर बेस्ड ब्रॉडबैंड सर्विस ‘जियो गीगाफाइबर’ के लिए रजिस्ट्रेशन 15 अगस्त से शुरू होने वाली है। इसके तहत कंपनी एचडी क्वालिटी के 600 से भी अधिक चैनल दिखाएगी और रजिस्ट्रेशन करने वाले कस्टमर्स को किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

5. फ्लिपकार्ट की नई सर्विस

फ्लिप्कार्ट भी 15 अगस्त के मौके पर अपनी नई सर्विस फ्लिपकार्ट प्लस को शुरू करने जा रही है। जिसमें ग्राहक को एक दिन में ही शॉपिंग की हुई चीज़े मिल जाया करेंगी। बता दे कि इस सर्विस के लिए अमेजन पैसा लेती है, वहीं फ्लिपकार्ट इस सर्विस की कस्टमर्स को पूरी तरह से फ्री देगी। फ्लिप्कार्ट से खरीदा समान आपको एक दिन में ही मिल जाया करेगा।