Health

इंसानों का खून क्यों पीते हैं मच्छर ...वजह जानकर हैरान हो गए वैज्ञानिक

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:26 AM GMT
इंसानों का खून क्यों पीते हैं मच्छर ...वजह जानकर हैरान हो गए वैज्ञानिक
x
इंसानों का खून क्यों पीते हैं मच्छर ...वजह जानकर हैरान हो गए वैज्ञानिक क्या आपको पता है कि मच्छर आपका खून क्यों चूसते हैं? उन्हें खून पीने की

इंसानों का खून क्यों पीते हैं मच्छर ...वजह जानकर हैरान हो गए वैज्ञानिक

क्या आपको पता है कि मच्छर आपका खून क्यों चूसते हैं? उन्हें खून पीने की आदत कैसे पड़ी? इसका जवाब वैज्ञानिकों ने खोज लिया है. वैज्ञानिकों ने इसके पीछे की जो वजह पता की है, उसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. क्योंकि दुनिया की शुरुआत में मच्छरों को खून पीने की आदत नहीं थी. ये धीरे-धीरे बदलाव आया है.

मच्छरों ने इंसानों और अन्य जानवरों का खून पीना इसलिए शुरू किया क्योंकि वो सूखे प्रदेश में रहते थे. जब भी मौसम सूखा होता है और मच्छरों को अपने प्रजनन के लिए पानी नहीं मिलता तो वे इंसानों या जानवरों का खून चूसना शुरू कर देते हैं.

न्यू जर्सी की प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने अफ्रीका के एडीस एजिप्टी (Aedes Aegypti) मच्छरों का अध्ययन किया. ये वही मच्छर हैं जिनकी वजह से जीका वायरस फैलता है. इनकी वजह से ही डेंगू और पीला बुखार होता है.

WhatsApp ला रहा है ये दो नए फीचर्स, जानिए कौन से वर्जन में चलेगे ये फीचर्स

न्यू साइंटिस्ट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक अफ्रीका के मच्छरों में एडीस एजिप्टी मच्छर की कई प्रजातियां है. सारी प्रजातियों के मच्छर खून नहीं पीते. ये कई अन्य चीजों को खा-पीकर अपना गुजारा करते हैं.

प्रिंसटन यूनिवर्सिटी की रिसर्चर नोआह रोज कहती हैं कि किसी ने अभी तक मच्छरों की विभिन्न प्रजातियों के खान-पान को लेकर अध्ययन नहीं किया. हमने अफ्रीका के सब-सहारन रीजन के 27 जगहों से एडीस एजिप्टी मच्छर के अंडे लिए.

हमने इन अंडों से मच्छरों को निकलने दिया. फिर इन्हें इंसान, अन्य जीव, गिनी पिग जैसे पर लैब में बंद डिब्बों में छोड़ दिया ताकि उनके खून पीने के पैटर्न को समझ सकें. एडीस एजिप्टी मच्छरों की अलग-अलग प्रजातियों के मच्छरों का खान-पान एकदम अलग निकला.

नोआह बताती हैं कि ये बात एकदम गलत साबित हो गई कि सारे मच्छर खून पीते हैं. हुआ यूं कि जिस इलाके में सूखा या गर्मी ज्यादा पड़ती है. पानी कम होता है. वहां पर मच्छरों को प्रजनन के लिए नमी की जरूरत पड़ती है. पानी की कमी को पूरा करने के लिए मच्छर इंसानों और अन्य जीवों का खून पीना शुरू कर देते हैं.

मच्छरों के अंदर ये बदलाव कई हजार साल में आया है. एडीस एजिप्टी मच्छरों की खास बात ये थी कि बढ़ते शहरों की वजह से पानी की किल्लत से जूझने लगे. तब जाकर इन्हें इंसानों का खून पीने की जरूरत पड़ने लगी.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story