लाइफस्टाइल

भारत का सबसे अनोखा रेल रुट जहां 100 साल पुराने ब्रिज से गुजरती है ट्रेन, पढ़िए

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:23 AM GMT
भारत का सबसे अनोखा रेल रुट जहां 100 साल पुराने ब्रिज से गुजरती है ट्रेन, पढ़िए
x
भारत का सबसे अनोखा रेल रुट जहां 100 साल पुराने ब्रिज से गुजरती है ट्रेन, पढ़िएआज हम आपको जिस पुल के बारे में बताने जा रहे हैं उसमें

भारत का सबसे अनोखा रेल रुट जहां 100 साल पुराने ब्रिज से गुजरती है ट्रेन, पढ़िए

आज हम आपको जिस पुल के बारे में बताने जा रहे हैं उसमें खास बात है कि यह 100 साल पहले बना था। यह ब्रिज 1988 में बना था। इस अनोखे ब्रिज का नाम रामेश्वरम-पमबन ब्रिज है। यह भारत के अनोखे रेल रूट में से एक है। वहीं आज हम आपको इससे जुड़ी तमाम जानकारी बताने जा रहे हैं।

किसे मिलेगा धोखा और किसे बेइंतहा प्यार, नाम के पहले अक्षर से जानें

अगर समुद्र अशांत हो तो लहरें ऊपर तक भी आ जाती हैं यह ब्रिज इंजीनियरिंग का एक अनोखा नमूना है। 2009 तक यह भारत का सबसे लंबा समुद्री ब्रिज था। इस रेल रूट की खासियत ये है कि बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है और इसके साथ ही ये भारत के कुछ खतरनाक ब्रिज में से एक माना जाता है। वहीं अगर समुद्रअशांत हो तो लहरें ऊपर तक भी आ जाती हैं।
ऐसा एहसास होगा कि ट्रेन समुद्र के ऊपर चल रही है आप जब इस ब्रिज से गुजरेंगे, तो आपकी आंखें जहां तक देख सकेंगी वहां तक आपको सिर्फ नीला पानी दिखाई देगा। वहीं आपको ऐसा एहसास होगा कि ट्रेन समुद्र के ऊपर चल रही है।
रामेश्वरम चेन्नई एक्सप्रेस से इस ट्रेन पर सफर कर सकते हैं ये रामेश्वरम तक पहुंचने के सबसे प्रसिद्ध मार्गों में से एक है। अगर आप यहां जाने का मन बना रहे हैं, तो आपको अपनी ट्रिप पहले से ही प्लान करनी होगी। क्योंकि इस रेल रूट पर ज्यादा ट्रेन नहीं जातीं हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप रामेश्वरम चेन्नई एक्सप्रेस से इस ट्रेन पर सफर कर सकते हैं।

भाग्यशाली होती है ये 4 नाम वाली लड़कियां, पढ़िए पूरी खबर

2007 में metre-gauge से broad-gauge में बदला गया है 1911 में इस ब्रिज को बनाने की शुरुआत हुई थी और इसमें से पहली ट्रेन 1914 में 24 फरवरी को शुरू हुई थी। वहीं साल 2007 में metre-gauge से broad-gauge में बदला गया है। आपको बता दें कि यह रूट इतना खास है कि इसे देखने और ट्रेन में ट्रेवल करने के लिए बाहर देश से लोग भी आते हैं। [signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story