Health

40 हो या 50 की उम्र दिखोगे जवान और ग्लो, सिर्फ चेहरे में लगाए ये चीज़..

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
40 हो या 50 की उम्र दिखोगे जवान और ग्लो, सिर्फ चेहरे में लगाए ये चीज़..
x
40 हो या 50 की उम्र दिखोगे जवान और ग्लो, सिर्फ चेहरे में लगाए ये चीज़..स्‍किन की किसी भी प्रॉब्‍लम के लिए ग्लिसरीन से अच्‍छा उपचार भला क्‍या

40 हो या 50 की उम्र दिखोगे जवान और ग्लो, सिर्फ चेहरे में लगाए ये चीज़..

स्‍किन की किसी भी प्रॉब्‍लम के लिए ग्लिसरीन से अच्‍छा उपचार भला क्‍या हो सकता है। यह आपकी स्‍किन के लिए एक दवा का काम करती है। अगर आपकी उम्र 30-40 या 50 के आस-पास है, तो इसे अपनी नाइट केयर रूटीन में शामिल करना न भूलें। जी हां, यह चेहरे से फाइन लाइन्‍स, ड्रायनेस, मुंहासों के दाग-धब्‍बे और एजिंग के नामोनिशान दूर करने में काफी सहायता करती है।

‘बॉस’ बनने के लिए पैदा होते हैं ये 6 नाम वाले लोग, देखिए कहीं आपका नाम तो नहीं

चेहरे पर लगाने के लिए इसका प्रयोग गुलाब जल और नींबू के साथ किया जा सकता है। इससे स्‍किन बेदाग और चमकदार बनी रहेगी। आज हम आपको ग्लिसरीन से क्‍लीजिंग, मॉइस्‍चराजिंग और टोनिंग करना बताएंगे।

​1. क्‍लींजर के रूप में

ग्लिसरीन में मुख्य रूप से शुगर और अल्‍कोहल कार्बनिक कंपाउंड होते हैं। इसमें चेहरे से तेल, गंदगी और यहां तक कि मेकअप को हटाकर स्‍किन को गहराई से साफ करने की अद्भुत क्षमता होती है। यदि चेहरे को साफ करने के लिए आप दूध का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहती हैं, तो उसकी जगह पर ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसको प्रयोग करने के लिए पहले अपने चेहरे को गीला करें और फिर उस पर कॉटन से ग्लिसरीन लगाएं। आप चाहें तो तीन बड़े चम्मच दूध में एक चम्मच ग्लिसरीन भी मिला सकती हैं। इसे रातभर लगाकर छोड़ सकती हैं।

आपकी जीवन रेखा हो ऐसी तो तरक्की करने से कोई रोक नहीं सकता, पढ़िए

​2. स्‍किन को मॉइस्‍चराज करने के लिए

वे लोग जिनकी स्‍किन ड्राय रहती है, वो ग्लिसरीन का उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी स्‍किन में माइस्‍चराइजर को लॉक करेगा और स्‍किन को सॉफ्ट बनाएगा। इसके अलावा, यह त्वचा में सेल्‍स की ग्रोथ बढ़ाएगा जिससे स्‍किन की झुर्रियां गायब होंगी। ग्लिसरीन को सीधे अपनी त्वचा पर लगाएं या विटामिन ई तेल के साथ मिलाएं। रात में सोने से पहले अपनी त्वचा पर इससे मालिश करें और इसे रात भर के लिए छोड़ दें।

​3. टोनिंग के लिए

ग्लिसरीन सभी प्रकार की स्‍किन को सूट करता है क्‍योंकि यह त्वचा पर बेहद कोमल बना देता है। यह आपकी त्वचा को अत्यधिक सीबम उत्पादन करने से रोकता है, जिससे मुंहासे और एक्‍ने नहीं होते। चेहरे पर इसे यूज करने के लिए 1 चम्‍मच ग्लिसरीन और दो चम्‍मच गुलाब जल लें और इसे स्किन टोनर के रूप में उपयोग करें। [signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story