लाइफस्टाइल

ये हैं दुनिया की 5 सबसे खतरनाक नदियाँ, ले चुकी हैं कई लोगों की जान, पढ़िए

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
ये हैं दुनिया की 5 सबसे खतरनाक नदियाँ, ले चुकी हैं कई लोगों की जान, पढ़िए
x
ऐसी नदियाँ है जो किसी न किसी रूप से प्रसिद्ध हैं. हम आज आपको 5 ऐसी नदियों के बारे में बता रहे है जो रौद्र होने के साथ साथ सबसे खतरनाक भी हैं

दुनिया की 5 सबसे खतरनाक नदियाँ

आकांक्षा द्विवेदी। दुनिया भर में कई ऐसी नदियाँ है जो किसी न किसी रूप से प्रसिद्ध हैं. हम आज आपको 5 ऐसी नदियों के बारे में बता रहे है जो रौद्र होने के साथ साथ सबसे खतरनाक भी हैं और कई लोगो की जान ले चुकी है.

1.Amazon River

1.Amazon River दक्षिण अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी नदी है, जो की 6400 किलोमीटर यात्रा के दौरान जंगलो के बीचो-बीच होकर गुजरती है. जिन जीवो से हम परिचित है, वे बहुत खतरनाक है जिसके विशालकाय अनाकोंडा जो की हम इंसानो को जिन्दा ही निगल जाने में सक्षम है. नदी में खून की प्यासी मछली भी पाई जाती है, जो किसी भी इंसान को पल भर में मौत की नीद सुला सकती है.

2.Yellow River, China

Yellow River, China ये दुनिया की सबसे खतरनाक एवं जानलेवा नदियों में से एक है. यह अपने बहाव क्षेत्र में 24बार अपना रास्ता बदलती है.इसकी वजह से हर साल भारी बाढ़ आती है. जब यह नदी अपना रौद्र रूप धारण करती है तब अपने रास्ते में आने वाली हर चीज को नष्ट कर देती है. इसकी वजह से हर साल हजारो लोगो की जान चली जाती है.इस वजह से इस नदी को चीन में दुःख की नदी भी कहा जाता है.

Lockdown में बढ़ रही है तोंद (Belly Fat), तो करें ये काम, वापस हो जाएंगे Fit

3.Rio Thinto River

Rio Thinto River स्पेन में बहने वाली नदी को खूनी लाल नदी भी कहा जाता है, क्योकि इस नदी में ज्यादातर हिस्सा लाल रंग का दिखाई पड़ता है, इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि नदी सोने, चांदी, ताम्बा एवं कई अन्य धातुओं के खदानों से होकर गुजरती है इसलिए इस नदी में धातु की मात्रा काफी ज्यादा पाया जाता है. जिसकी वजह से इसका पानी पीने में जान भी जा सकती है.

4.Nile River, Africa

नील नदी दुनिया की सबसे लम्बी नदी है, जिसकी लम्बाई 6650 किलोमीटर है,लेकिन इस नदी के पीछे खतरे को अक्सर हम नजरअंदाज कर देते है.जिसमे जहरीला सांप,खतरनाक मकड़ी, विशालकाय मगरमच्छ एवं जहरीले मच्छर भी पाए जाते, जप जानलेवा भी होते है.

5.Red River, America

Red River, America अमेरिका के दक्षिण भाग में बहने वाली यह नदी जितनी आकर्षक है, उतनी ही डरावनी भी है क्योकि इस नदी का बहाव अपने मन की मालिका है, इस नदी का बहाव रातो -रात बदल जाती है,इस नदी का सबसे खतरनाक इसका भवर है जो नदी में देखने को मिलती है जिसकी चपेट में कोई इंसान आ जाये तो उनका बच पाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाता है.
ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story