roti

क्या आप जानते हैं बासी रोटी खाने के कितने फायदे हैं?

Health लाइफस्टाइल

हमारे घरों में अक्सर बासी रोटी बच ही जाती और फिर घर में सब इन्हे खाने से इंकार कर देते है, फिर उन बासी रोटियों को गाय या कुत्तों को ही खिलाना पड़ता है या फेंकना पड़ता है। पर क्या आपको पता की बासी रोटी खाने से हमारे शरीर को कोई नुकसान नहीं बल्कि कई फायदे होते है। ये सुनने में काफी अजीब लगता है लेकिन ये काफी पुराना और आजमाया हुआ नुस्खा है जिसे आप अपने ऊपर आजमा सकते है और स्वस्थ रह सकते है। आइये जानते है इसे खाने के फायदे।

डायबिटीज के लिए
रोटी को दूध में मिला कर खाने से डायबिटीज की प्रॉब्लम दूर होती है। जिन लोगो का ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हुआ हो उन्हें हर रोज सुबह सुबह बासी रोटी दूध में मिला कर जरूर खाना चाहिए। ये बीमारी को ठीक करने में काफी मददगार साबित होता है।

ब्लड प्रेशर में
आजकल से समय में ब्लड प्रेशर की बीमारी बहुत ही बढ़ गई है। हर तीसरा इंसान समस्या से जूझ रहा है और इसके कारण दूसरी समस्याएं और बीमारियां भी हो रही है। लेकिन दूध के साथ बासी रोटी मिला कर खाने से इस समस्या से छुटकारा मिल सकता और ब्लड प्रेशर नार्मल ही बना रहेगा।

बासी रोटी और फाइबर
हम बाहर का कितना ही खा लें लेकिन हमारा पेट भरा हुआ महसूस नहीं होता। ऐसा इस लिए होता है क्योंकि रोटी फाइबरयुक्त होती है। उसमे भरपूर मात्रा में फाइबर होता है और बासी रोटी खाने से पेट से जुडी परेशानियां जैसे गैस, बदहजमी, अपच और एसिडिटी नहीं होती है।

शरीर का तापमान सामान्य रहता है
बासी रोटी खाने से ह्रदय सम्बंधित बीमारियों का खतरा कम हो जाता है और तो और शरीर का तापमान भी एकदम सामन्य बना रहता है।