अगर आपका नाम A,B, C,H, K, M, L T, P, S, R, N, G, तथा V, Y से शुरू होता है तो यह खबर जरूर पढ़ें1 min read

Lifestyle

भोपाल। बच्चे के जन्म के बाद माता-पिता नाम बहुत सोच समझ कर बच्चे का नाम रखते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि हर व्यक्ति के जीवन में उसके नाम के पहले अक्षर का बहुत प्रभाव पड़ता है। शहर के ज्योतिषाचार्य पंडित जगदीश शर्मा बताते है कि जिस तरह मूलांक और भाग्‍यांक व्‍यक्ति के जीवन पर प्रभाव डालता है, उसी प्रकार नाम का भी काफी असर होता है। जिस राशि में चंद्रमा जन्‍म के समय उपस्थित होता है उस व्‍यक्‍ति का उसी राशि के अनुसार नाम का पहला अक्षर निर्धारित होता है। नाम का पहला अक्षर ही जातक के स्‍वभाव और भाग्‍य से संबंधित बातों को उजागर करता है। जानिए आपके नाम का आपके व्यक्तित्व पर क्या प्रभाव पड़ता है…..

A नाम वाले

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक A नाम वाले लोग काफी मेहनती और धैर्यवान होते हैं। इन्हें घुमा-फिराकर बातें करना इन्हें बिल्कुल पसंद नहीं होता, भले ही सच कड़वा हो, लेकिन यह उसे स्वीकार करते हैं। पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों ही जगहों पर ये खुले तौर पर अपने विचार रखते हैं। रोमांस के मामले में ये लोग थोड़े संकोची होते है। समय के अनुसार A नाम वाले कभी-कभी आलसी भी होते हैं।

B नाम वाले

बी अक्षर वाले लोग जरा संकोची स्वभाव के होते हैं। काफी सेंसिटिव नेचर के होते हैं ये। जल्दी किसी से नहीं घुलते-मिलते। इनके जीवन के कई ऐसे राज होते हैं,जो इनके करीबी को भी नहीं पता होता।

C नाम वाले

C अक्षर वाले लोगों को अच्छी सूरत तो भगवान देते ही हैं इन्हें, अच्छे दिखने में ये खुद भी कभी कोई कसर नहीं छोड़ते। सी नाम वाले दूसरों के दुख-दर्द के साथ-साथ चलते हैं। खुशी में ये शरीक हों या न हों, लेकिन किसी के गम में आगे बढ़कर ये उनकी मदद करते हैं।

D नाम वाले

D अक्षर वाले लोग किसी की मदद करने में ये कभी पीछे नहीं रहते। यहां तक ये भी नहीं देखते कि जिनकी मदद के लिए उन्होंने अपना हाथ आगे बढ़ाया है वह उनके दुश्मन की लिस्ट में हैं या दोस्त की लिस्ट में। डी नाम के लोग प्यार को लेकर काफी जिद्दी होते हैं।

E नाम वाले

शुरुआत में ये दिलफेंक आशिक की तरह व्यवहार करते हैं, क्योंकि इनका दिल कब किसपर आ जाए कह नहीं सकते। लेकिन एक सच यह भी है कि जिन्हें ये फाइनली दिल में बिठा लेते हैं उनके प्रति पूरी तरह से सच्चे हो जाते हैं।

F नाम वाले

ये लोग प्यार की काफी अहमियत होती है। ये खुद भी सेक्सी और आकर्षक होते हैं और ऐसे लोगों को पसंद भी करते हैं। रोमांस तो समझिए कूट-कूटकर इनमें भरा होता है।

 

G नाम वाले

G अल्फाबेट नाम से शुरु होने वाले लोग आरामी किस्म के होते हैं। दिल के साफ होते हैं, और वही काम करना पसंद करते हैं, जो इनके मन को भा जाए। अपनी बातें किसी से शेयर करना इन्हें अच्छा भी नहीं लगता। बंदिशों में रखकर इनसे आप कुछ नहीं करा सकते। बात प्यार की करें तो यह अपने प्यार का इजहार कभी नहीं करते।

H नाम वाले

ये लोग दिल के सच्चे होते हैं। काफी रॉयल नेचर के होते हैं और मस्त मौला होकर जीवन गुजारना पसंद करते हैं। झटपट निर्णय लेना इनकी काबिलियत है और दूसरों की मदद के लिए आधी रात को भी ये तैयार होते हैं।

I नाम वाले

प्यार का इजहार करना इन्हें नहीं आता, लेकिन जब ये प्यार में पड़ते हैं तो जी जीन से करते हैं। अपने मान-सम्मान को लेकर ये काफी चिंतित होती हैं।

J नाम वाले

ये लोग की चंचल स्वभाव के होते हैं। लोग इनसे काफी चिढ़ते हैं। इन लोगों के चाहने वाले कई होते हैं। हमसफर के रूप में ये जिन्हें मिल जाएं समझिए खुशनसीब हैं वह। जीवन के हर मोड़ पर ये लोग साथ निभाते हैं।

K नाम वाले

K नाम वाले लोगों का भाग्य काफी अच्छा होता है। इनका चेहरा हमेशा हंसता-खि‍लखि‍लाता हुआ दिखता है। इनको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इन्हें विचलित नहीं होना चाहिए, क्योंकि इन्हें आगे चलकर ढेर सारी खुशि‍यां मिलती हैं। इनके व्यक्तित्व में गजब का आकर्षण होता है। किसी की मदद करने के मामले में यह हमेशा आगे रहते हैं, फिर चाहे वह दोस्त हो या दुश्मन, हमेशा मदद के लिए तैयार होते हैं। इन पर आसानी से विश्वास भी किया जा सकता है।

L नाम वाले

इन लोगों को हर चीज में परफेक्शन चाहिए। चाहे बेडशीट के बिछाने का तरीका हो या फिर ऑफिस की फाइलें, सारी चीजें इन्हें सेट चाहिए। दूसरों से हटकर चलना इन्हें भाता है।

M नाम वाले

M नाम के लोग काफी चार्मिंग या यूं कहें कि आकर्षक होते हैं। ये ख्वाबों की दुनिया में जीना ज्यादा पसंद करते हैं। इन्हें जीवन में बहुत कुछ पाने की ख्वाहिश नहीं होती। इस तरह के लोग सभी के साथ प्यार से रहते हैं, लेकिन परिवार की अहमियत इनके लिए सबसे ज्यादा होती है। प्रेम के लि‍ए इनकी सोच काफी आदर्शवादी होती है, और ख्वाबों की दुनिया को अपने साथी से दूर ही रखना पसंद करते हैं।

N नाम वाले

जिन लोगों का नाम N अल्फाबेट से शुरु होता है वे लोग लोगों का दिल जीतने में माहिर होते हैं। वैसे तो यह हर मामले काफी होशियार होते हैं, लेकिन कई कामों को एक साथ करने के चक्कर में यह काम बिगाड़ भी लेते हैं। दूसरों के लिए वक्त निकालना इन्हें अच्छी तरह से आता है, और आगे बढ़ते हुए यह पीछे मुड़कर देखना पसंद नहीं करते।

O नाम वाले

ये लोग काफी चार्मिंग होते हैं। इन्हें बहुत ज्यादा पाने की तमन्ना नहीं होती, बल्कि छोटी-मोटी खुशियों से ये खुश रहते हैं। पैसों को लेकर समस्या बनती है, लेकिन किसी न किसी रास्ते इन्हें हल भी मिल जाता है।

P नाम वाले

P अल्फाबेट से जिनका नाम शुरू होता है वह लोग सच्चे और र्इमानदार होते हैं। इनमें कलात्मकता का भी भंडार होता है। इस तरह के लोग ज्यादातर अपनी ही दुनिया में खोए रहते हैं, और जिंदगी में कुछ पाने की इनमें इच्छा नहीं होती। किस्मत हमेशा इनका साथ देती है, और इन्हें बिन मांगे ही कई बार मोती मिल जाता है।

Q नाम वाले

ये अपनी फैमिली को ये बेहद प्यार करते हैं। खर्च करने से पहले ज्यादा सोच-विचार नहीं करते। सबसे बेहतर की ओर ये ज्यादा आकर्षित होते हैं। प्यार की बात करें तो ये संवेदनशील होते हैं और जिस रिश्ते में पड़ते हैं उसमें डूबते चले जाते हैं।

R नाम वाले

R इस नाम वाले लोग सामाजिक जिंदगी जीना पसंद नहीं करते, लेकिन अपने परिवार को बहुत अहमियत देते हैं। पढ़ने-लिखने में इनकी बहुत अधिक रूचि नहीं होती और भीड़ से अलग होकर चलना इन्हें पसंद होता है। यह हमेशा वह काम करते हैं, जो दुनिया नहीं करती, और इसीलिए लोग इन्हें पसंद भी करते हैं। इन लोगों के वैवाहिक जीवन में उठा-पटक लगी ही रहती है।

S नाम वाले

S से शुरू होने वाले नाम के लोग काफी मेहनती होते हैं। पसर्नल मामलों को किसी से शेयर करना इन्हें बिल्कुल नहीं भाता और कई बार इनके बातचीत करने का अंदाज इनकी छवि को खराब कर देता है। यह प्यार के मामले में काफी गंभीर होते हैं, सोच विचार कर ही कदम उठाते हैं। ये थोड़े शर्मीले किस्म के होते हैं, जिसके कारण अपनी ओर से ये कभी भी पहल नहीं कर पाते हैं।

T नाम वाले

T नाम से शुरू होनेवाले लोग जिद्दी स्वभाव के होते है। इनको परेशानी न होने पर भी ये परेशान होते हैं। वैसे अपनी फैमिली को यह बेहद प्यार करते हैं। खर्च करने से पहले ज्यादा सोच-विचार नहीं करते। सबसे बेहतर की ओर यह ज्यादा आकर्षित होते हैं। प्यार की बात करें तो यह संवेदनशील होते हैं और जिस रिश्ते में पड़ते हैं उसमें डूबते चले जाते हैं और इन्हें ऐसा ही साथी भी चाहिए जो इनसे जी जान से प्यार करे।

U नाम वाले

इस अक्षर के नाम के लोगों के स्वभाव की बात करें तो बता दें कि इनका दिमाग काफी तेज दौड़ता है। ये बोलते कम हैं और करते ज्यादा हैं, शायद यही वजह है कि ये जल्दी ही उन हर ऊंचाइयों को छू लेते हैं जिनका ख्वाब ये देखा करते हैं।

V नाम वाले

V से जिनके नाम शुरू होते हैं, वह आकर्षक दिखने वाले और खुशमिजाज टाइप के लोग होते हैं। मेहनत करने से इन्हें जरा परहेज ही रहता है, लेकिन पैसे के मामले में कोई कमी भी नहीं होती। अपने मन की बात यह आसानी से किसी को भी नहीं बताते और बातों को सीक्रेट रखने में बेहद माहिर होते हैं।

Y नाम वाले

Y से जिनके नाम शुरू होते हैं वे लोग ईगो वाली भावना तो इनमें कूट-कूटकर भरी होती है। यह जहां रहते हैं वहीं अपनी सुनाने लग जाते हैं, जिससे सामने वाला इंसान इनसे दूर भागने लगता है। हालांकि, हर मामले में सफलता इनकी मुट्ठी तक पहुंच ही जाती है। प्यार की बात करें तो यह ना- ना करते हुए ही आगे बढ़ते हैं।

Facebook Comments