NEWS/83-BLACK_FUNGUS.jpg

अच्छी खबर Indore के बाद अब Jabalpur में भी बनेगा Black Fungus के मरीजों के लिए इंजेक्शन, आधी होंगी कीमतें

RewaRiyasat.Com
Suyash Dubey
05 Jun 2021

जबलपुर/ Jabalpur Black Fungus Injection Production: प्रदेश के लोगो के लिए शुभ समाचार है की जबलपुर जिला मुख्यालय से करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित औद्योगिक क्षेत्र उमरिया-डुंगरिया में प्राइवेट कंपनी रेवा क्योर लाइफ साइंसेस कंपनी (Reva Cure Life Sciences Company, Jabalpur)को राज्य शासन ने ब्लैक फंगस के मरीजों के लिए बेहद जरूरी इंजेक्शन एम्फोटेरिसिन-बी (Amphotericin-B) के निर्माण एवं उत्पादन हेतु लायसेंस प्रदान किया है। 

 

मिली जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश के फूड एवं ड्रग कंट्रोलर (Food and Drug Controller of Madhya Pradesh) ने कंपनी को यह लायसेंस 31 मई 2021 को जारी किया जो 22 दिसंबर 2021 तक के लिए वैध है।

बताया जा रहा है की फिलहाल कंपनी के पदाधिकारी इंजेक्शन निर्माण के लिए जरूरी और आवश्यक कच्चे माल की आपूर्ति के लिए मुंबई और गुजरात की कंपनियों के संपर्क में है।

उन्होंने जानकारी दी की सब कुछ ठीक रहा तो कंपनी ने महीने के अंत तक 20 से 30 हजार एम्फोटेरिसिन-बी इंजेक्शन के उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया है।

कंपनी वर्तमान में कैंसर मरीजों के लिए जरूरी करीब 15 प्रकार के इंजेक्शनों का निर्माण कर रही है। जो WHO के द्वारा तय गुड मैन्युफैक्चरिंग प्रैक्टिस के मापदंडों के अनुरूप प्रमाणित है।

बता दें राज्य शासन द्वारा ब्लैक फंगस म्यूकॉर मायकोसिस पोस्ट कोविड बीमारी का इंजेक्शन बनाने की अनुमति पाने वाली रेवा क्योर लाइफ साइंसेस कंपनी प्रदेश की दूसरी कंपनी है, जिसे एम्फोटेरिसिन-बी के निर्माण की मंजूरी मिली है।

प्रदेश में इसके पहले केवल इंदौर की मार्डन लेबोरेटरी को ही यह इंजेक्शन बनाने का लायसेंस हासिल था।

Indore में भी हो रहा प्रोडक्शन 

जबलपुर में एम्फोटेरिसिन-बी इंजेक्शन बनने से सिर्फ जबलपुर ही नहीं, बल्कि समूचे महाकोशल, विंध्य और बुंदेलखंड में ब्लैक फंगस बीमारी से पीडि़त मरीजों के लिए यह दवा आसानी से और अपेक्षाकृत कम कीमत में उपलब्ध हो सकेगी।

आधी होंगी कीमतें  

मिली जानकारी के अनुसार अभी बाजार में Amphotericin-B इंजेक्शन की कीमत करीब 3 हजार से 4 हजार रुपये तक है। जबलपुर में इस इंजेक्शन के बनने से इसकी कीमत तकरीबन आधी हो जायेगी, और यह आसानी से उपलब्ध भी हो जायेगा।

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER