जबलपुर

उपभोक्ता बना इंजीनियर, मीटर की कर दी बाईपास सर्जरी ऑपरेशन, पकड़ी गई 5 लाख की चोरी.....: Jabalpur News

Aaryan Dwivedi
18 Feb 2021 10:37 PM GMT
उपभोक्ता बना इंजीनियर, मीटर की कर दी बाईपास सर्जरी ऑपरेशन, पकड़ी गई 5 लाख की चोरी.....: Jabalpur News
x
जबलपुर (Jabalpur News) । बिजली चोरी करने एक उपभोक्ता ने दिमाग लगाया और मीटर से छेड़छाड़ करते हुए उसकी बाईपास सर्जरी ऑपरेशन कर दी। उपभेाक्ता के इंजीनियरिंग वाले दिमाग ने मीटर के पिछवडे से होल कर तार निकाली और उससे अपने घर की सप्पलाई लाइन में जोड दिया। और धडल्ले से करीब 28 किलोवाट की बीजली का उपयोग कर रहा था वहीं बिलिंग मात्र 2 से 3 किलोबाट का किया जा रहा था। ऐसे में आचानक पहंुचे बिजली विभाग के आल अधिकारियो ने जब घर का लोड चेक किया तो वह चैंक गये। 

उपभोक्ता बना इंजीनियर, मीटर की कर दी बाईपास सर्जरी ऑपरेशन, पकड़ी गई 5 लाख की चोरी.....: Jabalpur News

जबलपुर (Jabalpur News) । बिजली चोरी करने एक उपभोक्ता ने दिमाग लगाया और मीटर से छेड़छाड़ करते हुए उसकी बाईपास सर्जरी ऑपरेशन कर दी। उपभेाक्ता के इंजीनियरिंग वाले दिमाग ने मीटर के पीछे से होल कर तार निकाली और उससे अपने घर की सप्पलाई लाइन में जोड दिया। और धडल्ले से करीब 28 किलोवाट की बिजली का उपयोग कर रहा था वहीं बिलिंग मात्र 2 से 3 किलोबाट का किया जा रहा था। ऐसे में आचानक पहुंचे बिजली विभाग के आल अधिकारियो ने जब घर का लोड चेक किया तो वह चैंक गये।

रीवा में बारिश के आसार तो सतना में झमाझम

जानकारी के अनुसार टाटपट्टी बाखल इलाके में बने तीन मंजिला मकान में बिजली चोरी का मामला सामने आया है। घर में बिजली का लोड चेक करने गई पांच सदस्यीय दल ने उपभोक्ता मो. आजम के उक्त माकान में चार एसी, दो गीजर समेत 13 प्रकार के कुल 40 उपकरण उपयोग में मिले। इनका लोड 28 किलो वाट पाया गया। वही सात किलोवाट लोड पहले से मंजूर किया गया था इसके बाद बिल मात्र दो से तीन किलोवाट आ रहा था। ऐसे मेे विभाग के आला अधिकारियों को शंका होने लगी और लोड चेक करने एक दल भेजा गया।

अधीक्षण यंत्री कामेश श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए टाटपट्टी बाखल में उपभोक्ता मो. आजम के यहां बिजली चोरी की जानकारी मिल रही थी। जिस पर विभाग ने कार्रवाई की और चोरी पकडी है। उपभोक्ता ने स्मार्ट मीटर में छेड़छाड़ कर सीधे बिजली उपयोग करने का तरीका बना लिया था। टीम मे शामिल लोगों ने बताया कि मीटर के पीछे के हिस्से में छेद कर तार निकाला गया और उससे बिजली का उपयोग किया जाता रहा है। ऐसे में बिल काफी कम आ रहा था। ऐसे में शंका हुई और जांच के बाद सारी पोल खुल गई।

वही जानकारी मिली है कि उपभोक्ता जितनी बिजली का उपयोग कर रहा था उसका बिल 15 से 20 हजार रूपये होना चाहिए था। वही इसके विपरीत उसे मात्र 2 हजार रूपये का बिज भेजा जा रहा था। ऐसे में शंका हुई और बाद में कार्रवाई की गई।

मध्यप्रदेश के सिंगरौली में नाबालिग से दुष्कर्म! हालत बिगड़ने पर अस्पताल में भर्ती

MP में कांग्रेस विधायक निलय डागा के यहां आयकर का छापा, टैक्स चोरी की शिकायत पर हो रही है कार्रवाई

Sidhi Bus Accident / 'मेरे आँखों के सामने डूबती जा रही थी बस पर मैं कुछ न कर सका, देखते ही देखते सब ख़त्म हो गया' : प्रत्यक्षदर्शी की दर्दनाक कहानी

Sidhi Bus Accident के बाद फिर एक बस हादसा, 10 यात्री ...: MP News Update

भोपाल : देर रात बंद फैक्ट्री से अमोनिया गैस का रिसाव, खाली करवाया गया गांव....

Next Story