राष्ट्रीय

मोदी सरकार का बड़ा निर्णय / अब नहीं लगाना होगा RTO का चक्कर, घर बैठे मिलेगा Driving License और RC, ये 18 सेवाएं हुईं Online

Aaryan Dwivedi
5 March 2021 6:08 PM GMT
मोदी सरकार का बड़ा निर्णय / अब नहीं लगाना होगा RTO का चक्कर, घर बैठे मिलेगा Driving License और RC, ये 18 सेवाएं हुईं Online
x
नई दिल्ली. मोदी सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने बड़ा निर्णय लिया है. अब लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) और वाहन के रजिस्ट्रेशन कार्ड (RC) के लिए RTO के चक्कर नहीं काटने होंगे. RTO की 18 सेवाओं को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दी गई है. जिसे घर में बैठकर अप्लाई (Online Apply) किया जा सकेगा. 

Driving License Online Apply / नई दिल्ली. मोदी सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने बड़ा निर्णय लिया है. अब लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) और वाहन के रजिस्ट्रेशन कार्ड (RC) के लिए RTO के चक्कर नहीं काटने होंगे. RTO की 18 सेवाओं को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दी गई है. जिसे घर में बैठकर अप्लाई (Online Apply) किया जा सकेगा.

ये सेवाएं हुई ऑनलाइन, घर बैठें कर सकेंगे अप्लाई

दरअसल सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने यह निर्णय इसलिए लिया हैं, जिससे लोगों का समय बचे और बेहतर सुविधाएं मिल सके. साथ ही लोग ज्यादा से ज्यादा इन सेवाओं का इस्तेमाल अपने घर बैठे कर पाएं. मंत्रालय द्वारा 18 तरह की सेवाओं को ऑनलाइन किया गया है. जिसमें रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट का पता बदलने के लिए आवेदन, ड्राइवर ट्रेनिंग के लिए रजिस्ट्रेशन, मोटर वाहन का पंजीकरण आवेदन, राजनयिक अधिकारी के मोटर वाहन के पंजीकरण चिन्ह के असाइनमेंट के लिए आवेदन, किराया-खरीद समझौता, डुप्लीकेट रजिस्ट्रेशन आवेदन, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के लिए एनओसी, वाहन रजिस्ट्रेशन ट्रांसफर, वाहन के मालिकाना हक ट्रांसफर आवेदन आदि सेवाएं शामिल हैं.

महाराष्ट्र के नागपुर में कोरोना विस्फोट, 19 मार्च तक सामूहिक सभा पर लगा प्रतिबंध, जानिए पूरे देश का हाल

आधार वेरीफाई करना होगा

मंत्रालय के अनुसार अब ये सभी सेवाएं पूरी तरह से ऑनलाइन होंगी. इसके लिए आपको किसी भी तरीके के डॉक्यूमेंट दिखाने या उसके फिजिकल वेरिफिकेशन नहीं होगी. सिर्फ आपको अपना आधार नंबर डालना होगा और उसे वेरीफाई करना होगा, इसके बाद आप सभी तरह की सेवाओं को ऑनलाइन कर सकेंगे.

Next Story