बिज़नेस

30 जून को Aadhar और Pan Card को लेकर आई बड़ी खबर

30 जून को Aadhar और Pan Card को लेकर आई बड़ी खबर
x
Big news about Aadhar and Pan Card on 30th June नई दिल्ली: PAN-Aadhaar Link: पैन-आधार (PAN-Aadhaar) को लेकर एक बार फिर बड़ी खबर आ गई है.

Big news about Aadhar and Pan Card on 30th June

नई दिल्ली: PAN-Aadhaar Link: पैन-आधार (PAN-Aadhaar) को लेकर एक बार फिर बड़ी खबर आ गई है. जानकरी के मुताबिक आधार और पैन कार्ड को लिंक कराने की तारीख 30 जून तक रखी गई है. टैक्स विभाग ने साफ़ तौर पर कहा है की जो भी पैन आधार लिंक नहीं कराएगा. सारी सुविधाओं से वंचित हो जायेगा.

किसी काम का नहीं रहेगा पैन

बता दे की अगर आपने पैन और आधार को लिंक नहीं कराया तो आपके पैन को इनवैलिड कर दिया जायेगा. ऐसी स्थिति में आप न तो टैक्स भर सकेंगे और न ही ITR फाइल कर सकेंगे.

इन 5 बातों का रखें ध्यान

1. अल्फ़ान्यूमेरिक परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) को 12 अंकों के आधार के साथ ई-फाइलिंग पोर्टल के जरिए ऑनलाइन लिंक करना आसान है.
2. दोनों को लिंक करने के लिए एक फॉर्मेट में UIDPAN12digit Aadhaar> 10digitPAN> 567678 या 56161 पर SMS भी भेज सकते हैं.
3. पैन-आधार की ऑनलाइन लिंकिंग में अगर समस्या आ रही है तो आप एनएसडीएल (NSDL) और यूटीआईटीएसएल (UTITSL) के पैन सेवा केंद्रों (PAN Service centre) से ऑफलाइन भी कर सकते हैं.
4. अगर आपने समय सीमा के अदंर ही पैन-आधार लिंक (PAN-Aadhaar link) नहीं किया तो संभावना है कि आयकर विभाग (Income Tax Department) आपके PAN को 'निष्क्रिय' (Invalid) घोषित कर देगा.
5. इसका मतलब है कि आप इसके बाद ITR या बैंक खाते खोलने जैसे जरूरी कामों के लिए पैन कार्ड का इस्तेंमाल नहीं कर पाएंगे.
6. इनकम टैक्स एक्ट 1961 की धारा 272 बी के तहत "इनऑपरेटिव" पैन का उपयोग करने पर 10,000 रुपए का जुर्माना लग सकता है. पैन कार्ड की जानकारी भरते समय खास सावधानी बरतें. 10 अंकों के पैन नंबर (PAN Number) को बिल्कुल सावधानी से भरें.
7. इसमें कोई भी स्पेलिंग मिस्टेक आपको भारी पेनाल्टी की तरफ भेज सकती है.
8. अगर आपके पास दो पैन कार्ड हैं तो भी आपको मोटा जुर्माना भरना पड़ेगा.
9. पैन को आधार से जोड़ने की आवश्यकता NRI पर लागू नहीं होती है. लेकिन, एक NRI को कुछ वित्तीय लेनदेन करने के लिए आधार की जरूरत हो सकती है. और वे इसके लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं.

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

    Next Story