इंदौर

Ayodhya Verdict 2019 Live Update : मध्यप्रदेश के जिलों में धारा 144, एक लाख से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:10 AM GMT
Ayodhya Verdict 2019 Live Update : मध्यप्रदेश के जिलों में धारा 144, एक लाख से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

भोपाल। अयोध्या मामले में शनिवार को सुप्रीम कोर्ट द्वारा सुनाए जा रहे फैसले के मद्देनजर राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है। स्कूल शिक्षा विभाग के उप सचिव सुधीर कुमार कोचर द्वारा सभी जिलों के डीईओ को यह आदेश शनिवार देर रात जारी किया गया। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मद्देनजर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेश की जनता से अपील की है कि जो भी फैसला आए सभी मिल-जुलकर उसका सम्मान करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश की गंगाजमुनी की संस्कृति के अनुरूप हम सभी को अपना भाईचारा कायम रखते हुए आपसी सौहार्द व सद्भाव कायम रखना है। हर हाल में अमन-चैन व शांति कायम रखना है। मध्यप्रदेश के जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है और सुरक्षा के लिए एक लाख से ज्यादा पुलिसकर्मी पूरे प्रदेश में तैनात किए गए हैं।

- मध्यप्रदेश के इंदौर, भोपाल, रीवा, सतना, खंडवा, जबलपुर, ग्वालियर में सब्जी मंडी और दुकानों में सामान खरीदने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है।

- भोपाल कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने कहा कि शहर में हमने सभी चीजों की व्यवस्था की है। पुलिस और प्रशासन का सहयोग करें।

- आज किसी भी टीवी डिबेट में मध्यप्रदेश कांग्रेस के नेता हिस्सा नहीं लेंगे। उधर सीएम कमलनाथ का आज मंडला-जबलपुर का दौरा निरस्त कर दिया गया है। अयोध्या मामले पर फैसले के चलते भोपाल में कानून व्यवस्था को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे और तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

- भोपाल में एडीजी आदर्श कटियार ने कहा कि शहर में शनिवार सुबह से ही पुलिस जगह-जगह तैनात है। लोगों को भरोसा दिया जाता है कि पुलिस उनके साथ है। चारों तरफ पुलिस तैनात है। पुलिस ने अपनी पूरी एक्साइज कर चुकी है। किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं है।

- मध्यप्रदेश में मुख्य सचिव एसआर मोहंती ने दिए आदेश- 9,10 और 11 अक्टूबर को विशेष परिस्थितियों में अधिकारी अपने वाहनों पर पीली बत्ती का इस्तेमाल कर पाएंगे।

- मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट कर कहा है कि अयोध्या मामले पर आने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मद्देनज़र मैं प्रदेश की जनता से अमन-चैन, शांति व सद्भावना की अपील करता हूं। हर वर्ग से अपील करता हूं कि जो भी फैसला आए, सभी मिलजुलकर उसका सम्मान व आदर करें। प्रदेश की गंगा-जमुनी की संस्कृति के अनुरूप हम सभी को अपना भाईचारा कायम रखते हुए हमारा आपसी सोहाद्र व सद्भाव कायम रखना है। किसी भी प्रकार की अफवाहों से सावधान व सजग रहें। कानून व्यवस्था के पालन में सभी सहयोग करें।

- मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हम सभी प्रदेशवासियों से अपील करते हैं कि भगवान श्रीराम की जन्मभूमि के बारे में माननीय सर्वोच्च न्यायालय का फैसला आने वाला है, फैसला जो भी आये। समाज का हर वर्ग उसे स्वीकार करे। उस फैसले का सम्मान करें। हम सब मिलकर प्रदेश में शांति, सद्भाव, स्नेह, आत्मीयता बनी रहे, इसका प्रयास करें। मेरी भाजपा समेत सभी राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं, सामाजिक व धार्मिक संगठनों तथा स्वयंसेवी संस्थाओं के सदस्यों से अपील है कि देश में सामाजिक सौहार्द्र कायम रखने में अपना योगदान दें।

- जमीयत-ए-उलेमा के अध्यक्ष हाजी मोहम्मद हारुन ने कहा कि अयोध्या मामले में आज सुप्रीम कोर्ट जो भी फैसला आएगा हम सभी उसे स्वीकार करेंगे। भारत में हिंदू- मुस्लिम एकता कूट-कूटकर भरी हुई है। हमारे देश में मिली जुली तहजीब है। यहां सारे मजहब के लोग और सभी परंपराएं है और यह हमेशा रहेंगी।

डीजीपी बोले- फैसले को लेकर हमारी पूरी तैयारी : पुलिस महानिदेशक विजय कुमार सिंह ने बताया कि अयोध्या फैसले पर हमारी पूरी नजर है। पुलिस पूरी तरह अलर्ट पर है। सभी बदमाशों की सूचियां तैयार है। एहतियातन कार्रवाई की गई है। संवेदनशील स्थानों की सूची बना ली गई है। सभी जिलों को आवश्यकतानुसार पुलिस बल उपलब्ध कराया गया है। सोशल मीडिया पर पूरी तरह नजर रखी जा रही है। वाट्सएप ग्रुप पर भी लगातार नजरें हैं।

इंदौर में अलर्ट : धारा 144 सख्ती से लागू, राजबाड़ा नो व्हीकल जोन

शांति बनाने रखने के लिए पुलिस ने देर रात बैठक लेकर खास इंतजाम किए। जनता को व्यवस्था में सहयोग देने के उद्देश्य के भी निर्देश जारी किए हैं।

- सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक संदेश व झूठी अफवाह ना फैलाएं। ऐसे वीडियो-फोटो शेयर ना करें। - इंदौर के राजवाड़ा में नो व्हीकल जोन लागू।

- जिला प्रशासन ने शहरभर में धारा 144 लागू की है। इसके चलते जुलूस, रैली और प्रदर्शन करने की मनाही है।

- वाट्सएप ग्रुपों सहित सोशल मीडिया पर पुलिस निगरानी कर रही है। इंटरनेट यूजर्स भ्रामक संदेश वायरल ना करें।

- अयोध्या फैसले से जुड़ी किसी भी प्रकार की सूचना देने के लिए पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। ये नंबर - 7049124445 और 7049124444 हैं।

जबलपुर में भी अलर्ट पर प्रशासन और पुलिस : पुलिस प्रशासन के निर्देश पर सभी थाना क्षेत्रों की पुलिस ने सुबह से शहरभर में गश्त कर रही है। सभी संवेदनशील क्षेत्रों में शांति-व्यवस्था कायम रखने विशेष एहतिायत बरते जाने के निर्देश दिए गए हैं। सभी धर्मों के धर्माचार्यों ने अपने-अपने धर्मावलंबियों से संयम बरतने की अपील की है। सोशल मीडिया का दुरुपयोग न करने पर बल दिया गया है। अफवाहों से सावधान रहने की हिदायत दी गई है। हाईकोर्ट व जिला अदालत सहित सभी महत्वपूर्ण शासकीय इमारतों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। रेलवे स्टेशन-बस स्टैंड सहित अन्य सार्वजनिक आवाजाही वाली जगहों पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story