General Knowledge

अजीबोगरीब है इस बड़े देश का क़ानून, मुर्दों से भी कर सकते हैं शादी

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
अजीबोगरीब है इस बड़े देश का क़ानून, मुर्दों से भी कर सकते हैं शादी
x
अजीबोगरीब है. यहाँ मुर्दों से शादी से जुड़ा क़ानून आपको हैरान कर देगा। आइये जानते है इस कानून के बारे में कुछ ख़ास बातें जो शायद ही आपको पता

अजीबोगरीब है इस बड़े देश का क़ानून, मुर्दों से भी कर सकते हैं शादी

दुनियां भर में कई तरह के क़ानून बनाये गए हैं. गाडी चलाने, घर बनाने, नौकरी करने, शादी करने जैसे कई कानून बनाये गए हैं. लेकिन फ्रांस देश में एक ऐसा कानून है जो बहुत ही अजीबोगरीब है. यहाँ मुर्दों से शादी से जुड़ा क़ानून आपको हैरान कर देगा। आइये जानते है इस कानून के बारे में कुछ ख़ास बातें जो शायद ही आपको पता होगी।
विकसित देशों की श्रेणी में आने वाला फ्रांस क्षेत्रफल के हिसाब से यूरोप का सबसे बड़ा देश है, जबकि विश्व में यह 43 नंबर पर है. यहाँ के लोग खाने का बहुत सम्मान करते हैं. यही वजह है की यहाँ के होटलों में बचे हुए खाने को फेकना गैरकानूनी माना जाता है.

ये है दुनियां की सबसे महंगी वस्तु जिसकी 1 ग्राम की कीमत 100 छोटे देश के बराबर है. जानिये

वैसे तो फ्रांस समेत लगभग सभी देशों में कई तरह के क़ानून हैं, लेकिन इन सब में एक कानून ऐसा है जो सबसे अलग है. दरअसल, फ्रांस में एक ऐसा विचित्र कानून है, जिसके अंतर्गत यह लोग मृत व्यक्ति या महिला के साथ भी शादी कर सकते हैं. हालाँकि ऐसी शादी के लिए लोगों को राष्ट्रपति से इजाजत लेनी पड़ती है. राष्ट्रपति विशेष परिस्थितियों में इस कानून के तहत उस व्यक्ति को मृतक के साथ शादी करने की अनुमति दे सकता है.

ये है भारत की अंतिम सड़क, जो भरा है रहस्यों से जानिये

यहाँ शादी के मौके पर सफ़ेद सूट पहनने की परम्परा शुरू हुई थी, जो कि 500 सालों से चली आ रही है. विश्व में इंग्लैंड के बाद फ्रांस ही ऐसा देश है जो पूरी दुनियां के सबसे ज्यादा हिस्सों पर राज किया है. विश्व में कुल 8.6 फीसदी हिस्सों पर फ्रांस ने राज किया है. साथ ही फ्रांस ही पहला दुनिया का ऐसा देश है जहाँ पर सबसे पहले अंतर्राष्ट्रीय इकाई प्रणाली ( किलोमीटर, किलोग्राम, लीटर ) को अपनाया गया था.
ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story