railway_wifi.jpg

पिछले पांच सालो में देशभर में 6,000 रेलवे स्टेशन पर लगा wifi

RewaRiyasat.Com
Ankit Neelam Dubey
16 May 2021

भारत में 7,349 रेलवे स्टेशन है जिसमे अबतक पिछले पांच सालो में 6,000 स्टेशनो में wifi कनेक्शन लगा दिए गए है। 

कब हुई थी शुरुवात 

भारतीय रेलवे ने स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा देने का अपना सफर जनवरी, 2016 में शुरू किया। इसके तहत मुंबई रेलवे स्टेशन पर सबसे पहले वाई-फाई की सुविधा दी गई। इसके बाद पश्चिम बंगाल का मिदनापुर रेलवे स्टेशन इस सुविधा को प्राप्त करने वाला 5,000वां स्टेशन बना और 15 मई, 2021 को हजारीबाग 6,000वां। साथ ही, उसी दिन ओडिशा के अंगुल जिला स्थित जारापाड़ा रेलवे स्टेशन पर भी वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराई गई।

इसका उद्देश्य 

रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा भारत सरकार के महत्वाकांक्षी डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के उद्देश्यों को पूरा करती है। यह ग्रामीण और शहरी नागरिकों के बीच डिजिटल दूरी को खत्म करने का काम करेगा, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल फुटप्रिंट में बढ़ोतरी होने के साथ उपयोगकर्ता का अनुभव भी बढ़े। अब भारतीय रेलवे द्वारा 6,000 स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा दी जा रही है।

 

ये भी पढ़ें - OPPO ने लांच किया K Series का शानदार 5G Smartphone, जानिए कीमत और फीचर्स

यह सुविधा रेल मंत्रालय के तहत एक पीएसयू रेलटेल की मदद से दी जा रही है। यह कार्य गूगल, डीओटी (यूएसओएफ के तहत), पीजीसीआईएल और टाटा ट्रस्ट के साथ साझेदारी में किया गया।
मध्य प्रदेश में अबतक ये सुविधा 393 रेलवे स्टेशनो में जारी है। जबकि महाराष्ट्र में wifi connection 550 रेलवे स्टेशनो में दिया गया है जो की अन्य राज्यों की तुलना में सबसे ज्यादा है। 

यह भी पढ़े : Vaio ने भारत में लॉन्च किये SE14, SX14 लैपटॉप, देखे फीचर्स, कीमत

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER