राष्ट्रीय

देशभर के रेलवे हॉस्पिटल्स में जल्द लगेंगे 86 ऑक्सीजन प्लांट

Ankit Neelam Dubey
18 May 2021 2:42 PM GMT
देशभर के रेलवे हॉस्पिटल्स में जल्द लगेंगे 86 ऑक्सीजन प्लांट
x
Railways set to have 86 Oxygen plants for its hospitals | Oxygen Plant | Railway news | Railway Hospital news | Corona Update in hindi | भारतीय रेलवे ने अपने अस्पतालों में मेडिकल सुविधाओं बढ़ा रहा है

भारतीय रेलवे ने अपने अस्पतालों में मेडिकल सुविधाओं बढ़ा रहा है। रेलवे के सभी 86 Covid अस्पतालों में अब ऑक्सीजन प्लांट लगेंगे जिसमे चार ऑक्सीजन प्लांट अभी शुरू है, 52 ऑक्सीजन प्लांट सैंक्शन किये गए है और 30 प्रसंस्करण के विभिन्न चरणों में हैं।

भारतीय रेलवे COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। रेलवे एक तरफ ऑक्सीजन से भरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस को तेजी से अलग-अलग हिस्सों में पहुंचा रहा है, वहीं यात्री और माल ढुलाई की आवाजाही भी जारी है। इसके अलावा, देशभर में रेलवे के 86 हॉस्पिटल्स में मेडिकल सुविधाएं बढ़ाई जा रही है।
COVID के इलाज के लिए Covid बेड की संख्या 2539 से बढ़ाकर 6972 कर दी गई है। वेंटिलेटर्स की संख्या भी 62 से बढ़ाकर 296 कर दी गई है।इसके अलावा जोनल रेलवे के महाप्रबंधकों को ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट को मंजूरी देने के लिए प्रत्येक मामले में 2 करोड़ रुपये तक का अतिरिक्त अधिकार दिया गया है।

रेलवे अस्पतालों में महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरण जैसे बीआईपीएपी मशीन, ऑक्सीजन कंसंटेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर आदि जोड़ने के लिए लगातार प्रयास में हैं। रेलवे ने यह भी निर्देश जारी किया है कि Covid प्रभावित कर्मचारियों को जरूरत के अनुसार पैनल में शामिल अस्पतालों में रेफरल आधार पर भर्ती किया जा सकता है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, लगभग 2,000 रेलवे कर्मचारी अब तक COVID से अपनी जान गंवा चुके हैं, जिसमें लगभग 1,000 प्रतिदिन संक्रमित होते हैं। अब तक करीब 4.32 लाख रेल कर्मचारियों का टीकाकरण किया जा चुका है।

Ankit Neelam Dubey

Ankit Neelam Dubey

    Next Story