अमिताभ की माँ थी प्रेगनेंट और पहुंच गई भारत छोड़ो आंदोलन में, फिर जो हुआ सुनकर हो जाएंगे हैरान...

अमिताभ की माँ थी प्रेगनेंट और पहुंच गई भारत छोड़ो आंदोलन में, फिर जो हुआ सुनकर हो जाएंगे हैरान…

एंटरटेनमेंट

प्रेगनेंट थीं अमिताभ बच्चन की मां और भारत छोड़ो आंदोलन में पहुंच गईं, फिर हुआ मज़ेदार किस्सा

इलाहाबाद (प्रयागराज ) उत्तर प्रदेश कायस्थ परिवार में जन्मे अमिताभ बच्चन के पिता, डॉ हरिवंश राय बच्चन प्रशिद्ध हिंदी कवि थे जबकि उनकी माँ तेजी बच्चन अविभाजित भारत के करांची शहर से सम्बन्ध रखती थीं. अमिताभ ने कौन बनेगा करोड़ पति के एक एपिसोड में एक मजेदार किस्सा सुनाया। अमिताभ बच्चन का कि उनका जन्म 1942 में तब हुआ जब भारत स्वतंत्रता की लड़ाई लड़ रहा था.

भारत छोडो अभियान के तहत ब्रिटिश हुकूमत को भारत छोड़ने का आहवान किया जा रहा था. उस समय अमिताभ का जन्म नहीं हुआ था. अमिताभ उस समय अपनी माँ के गर्भ में थे. अमित जी कि माँ तेजी बच्चन उस समय प्रेगनेंट थी. 8 माह का गर्भ लिए तेजी बच्चन भारत छोडो अभियान इलाहाबाद में जाकर शामिल हो गई. जब लोगो ने उन्हें वहा देखा तो यह खबर तुरंत हरिवंश राय बच्चन तक पंहुचा दी. अमिताभ बच्चन का पहले नाम इंकलाब रखा गया क्यूंकि उनकी माँ तेजी बच्चन चौक पर जाकर इंकलाब जिंदाबाद के नारे लगा रही थी.

लेकिन बाद में प्रसिद्ध कवि सुमित्रानंदन पंत ने इनका नाम ‘अमिताभ’ रखा। इनका उपनाम श्रीवास्तव था वह कायस्थ जाति से सम्बन्ध रखते हैं फिर भी इनके पिता ने इस उपनाम को अपने कृतियों को प्रकाशित करने वाले बच्चन नाम से सम्बोधित किया। तब से इनका नाम अमिताभ पद गया.

अमिताभ को बॉलीवुड में बिग बी के नाम से जाना जाता है. उन्होंने इतनी फिल्मे सुपरहिट दी है लेकिन अब उनका कहना है कि वह काम से ब्रेक लेना चाहते हैं. ब्रम्हास्त्र की शूटिंग के दौरान वह बहुत थक गए थे उन्होंने एक पोस्ट में हिंट दिया था की अब उनके रिटायरमेंट समय आ चुका है.

अजय देवगन के किसिंग सीन को लेकर पत्नी काजोल ने दिया ऐसा जवाब जिसे पढ़कर आप भी हो जाएंगे दंग…

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like करे

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *