चुनाव

Election : बंगाल में हिंसा के बीच चौथे चरण का मतदान, कूचबिहार में फायरिंग, 5 मौत, 4 घायल

Viresh Singh Baghel
10 April 2021 1:44 PM GMT
चुनाव  (ELECTION) :  पश्चिम बंगाल में चौथें चरण का मतदान शनिवार की सुबह से शुरू हो गया है। सुबह 11 बजे तक 33.98 प्रतिशम लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं। इस दौरान जमकर विवाद और हिंसा की घटनाऐ भी सामने आ रही है। हिंसा में 4 लोगो की मौत तथा 4 के घायल होने की खबर है।

चुनाव (ELECTION) : पश्चिम बंगाल में चौथें चरण का मतदान शनिवार की सुबह से शुरू हो गया है। दोपहर 3 बजे तक 53.13 प्रतिशत लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं। इस दौरान जमकर विवाद और हिंसा की घटनाऐ भी सामने आ रही है। हिंसा में 5 लोगो की मौत तथा 4 के घायल होने की खबर है।

कूचबिहार में फायरिंग

खबरो के मुताबिक मतदान के दौरान कूचबिहार के सितालकुची में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के समर्थक आपस में भिड़ गए। झड़प में 5 लोगों की मौत और 4 अन्य लोगों के घायल होने की खबर है। आरोप है कि सीआईएसएफ की फायरिंग में सभी को गोली लगी है। बढ़ती हिंसा को देखते हुये मौके पर भारी फोर्स तैनात किया गया है।

यहां भी हुआ विवाद

हुगली में भाजपा नेता लॉकेट चटर्जी की कार पर हमला एंव उनके खिलाफ नारेबाजी का भी मामला सामने आया है। जानकारी के तहत लोगो से घिर भाजपा नेता को सुरक्षा बलों ने मशक्कत के बाद सुरक्षित बाहर निकाला। उन्होने चुनाव आयोग से शिकायत करने के साथ ही यहां अतिरिक्त फोर्स लगाये जाने की मांग की है।
इससे पहले तृणमूल कांग्रेस ने भी चुनाव आयोग को चिट्‌ठी लिखकर आरोप लगाया है कि सीतलकुची, नटबरी, तुफानगंज और दिनहाटा में कई बूथों पर भाजपा के गुंडे बूथ के बाहर हंगामा कर रहे हैं। चुनाव आयोग आवश्यक कार्रवाई करे है।

5 जिलों की 44 सींटो पर मतदान

बंगाल में 5 जिलों की 44 सीटों पर आज चौथे चरण में वोटिंग जारी है। इस चरण में 373 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनकी किस्मत का फैसला 1.15 करोड़ मतदाता करेंगे। हावड़ा की 9, दक्षिण 24 परगना की 11, अलीपुरद्वार की 5, कूच बिहार की 9 और हुगली की 10 सीटों पर मतदान हो रहा है। इस चरण में एक केंद्रीय मंत्री सहित 3 सांसद अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

78,900 जवान है तैनात

44 सीटों पर 15,940 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। जंहा सुरक्षाबलों की 789 कंपनियां तैनात हैं। यानी इस चरण के लिए 78,900 जवान सुरक्षा का जिम्मा संभाले हुये हैं। सबसे ज्यादा 187 कंपनी कूच बिहार में तैनात की गई हैं।
अभी चार चरण के होने है मतदान

पश्चिम बंगाल की 294 सीटों पर इस बार 8 चरणों में वोटिंग हो रही है। इस मतदान के पूरा होने के बाद 17 अप्रैल को पांचवे चरण के तहत 45 सीट, 22 अप्रैल को छठवें चरण में 43 सीट, सातवें चरण में 26 अप्रैल को 36 सीट और 29 अप्रैल को आठवें चरण में 35 सीटों पर वोटिंग होनी है। मतगणना 2 मई को होगी।

Next Story
Share it