2020/RBI (1).jpg

RBI का सबसे बड़ा अलर्ट : आज रात 12 बजे से बंद हो जाएँगी बैंको की ये सर्विस, पढ़िए नहीं तो हो जाएंगी देरी

RewaRiyasat.Com
Shashank Dwivedi
17 Apr 2021

RBI का सबसे बड़ा अलर्ट : आज रात 12 बजे से बंद हो जाएँगी बैंको की ये सर्विस, पढ़िए नहीं तो हो जाएंगी देरी

नई दिल्ली। यदि आप बैंकों द्वारा दी गई RTGS सेवा का उपयोग करते हैं तो सतर्क हो जाइए। क्योंकि यह सेवा अगले 17 अप्रैल को लगभग 14 घंटे के लिए बंद रहेगी। जिसके संबंध में जानकारी रिजर्ब बैंक आफ इंडिया (RBI) ने एक ट्वीट करके दिया हैं। ट्वीट में बताया गया है कि जो भी ग्राहक बैंक द्वारा दी गई RTGS सेवा का उपयोग करते हैं वह 17 अप्रैल की मध्य रात्रि से 18 अप्रैल की दोपहर 2 बजे तक इस सेवा का उपयोग नहीं कर सकेंगे। दोपहर 2 बजे के बाद यह सेवा बहाल हो जाएगी। जिसके बाद यूजर इस सेवा का दोबारा से उपयोग कर सकेंगे।

इसलिए बंद रहेगी सेवा

केन्द्रीय बैंक (RBI) ने साफ किया है कि आरटीजीएस (RTGS) सिस्टम के डिजास्टर रिकवरी के समय को और बेहतर बनाया जा रहा हैं। जिसके चलते 14 घंटों के लिए यह सेवा उपलब्ध नहीं रहेगी। बयान की माने तो RTGS सेवा 17 अप्रैल की रात्रि 00.00 बजे से 18 अप्रैल की दोपहर 14 बजे तक बंद रहेगी। तो वहीं बयान में यह भी बताया गया कि नेफ्ट यानी कि 2 लाख रूपए तक का लेन-देन में उपयोग की जाने वाली नेशनल इलेक्ट्रानिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) पहले की तरह काम करता रहेगा।

जीरो बैलेंस खातों से SBI ने वसूल लिए 300 करोड़ रूपए, पढ़िए कही आपसे भी तो नहीं हुई वसूली

आरबीआई (RBI) द्वारा यह भी कहा गया है कि बैंक अपने ग्राहकों को भुगतान संचालन की योजना के लिए सूचित कर सकते हैं। बता दें कि आरटीजीएस (RBI) सेवा पिछले साल 14 दिसम्बर से 24 घंटे के लिए देशभर में उपलब्ध हैं। लेकिन कुछ अपग्रेडशन के कारण 14 घंटों के लिए यह सेवा 17 अप्रैल की मध्य रात्रि से 18 अप्रैल की दोपहर 2 बजे बंद रहेगी। इस दौरान इस सेवा का यूज करने वाले लोग प्रभावित होंगे। जो कि पूरे देश में लागू होगी।

SIGN UP FOR A NEWSLETTER