2021/04/Thagi_news.jpg

फर्जी काल सेंटर के जरिए विदेशियों से 8 करोड़ की ठगी करने वालों का पुलिस ने किया पर्दाफाश, ये हुए गिरफ्तार

RewaRiyasat.Com
Manoj Shukla
10 Apr 2021

नई दिल्ली। (New Delhi) देश की राजधानी दिल्ली में पुलिस ने एक फर्जी काल सेंटर गिरोह का पर्दाफाश किया हैं। जिसमें से 21 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। ये लोग इस काॅल सेंटर की मदद से विदेशियों से अब तक 8 करोड़ रूपए की ठगी कर चुके हैं। पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है और गिरफ्तार लोगों से पूछताछ कर रही है।

फर्जी काल सेंटर के जरिए विदेशियों से 8 करोड़ की ठगी करने वालों का पुलिस ने किया पर्दाफाश, ये हुए गिरफ्तारक्या है पूरा मामला

डीसीपी दीपक यादव ने पूरे मामले की जानकारी देते हुए बताया कि 8 अप्रैल के दिन उन्हें सूचना मिली की एक फर्जी काॅल सेंटर प्रीत बिहार के डीडीए काॅम्पलेक्स में संचालित किया जा रहा है। लिहाजा पुलिस ने लगभग रात 11 बजे पूरे काॅल सेंटर में छापेमारी की कार्रवाई की। जहां से मैनेजर, सुपरवाइजर, आॅपरेटर सहित अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया। सभी ठगी, धोखाधड़ी, अपराधिक साजिश एवं आई एक्ट की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

ऐसे करते थे ठगी

पकड़े गए सभी लोगों से जब पुलिस ने पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि उनका टारगेट विदेशी लोग हुआ करते थे। लिहाजा इस काॅल सेंटर में उन्हें नौकरी दी जाती थी जिसकी इंग्लिश परफेक्ट हो और वह विदेशी लहजे में बात करे। इसके लिए 25 से 30 हजार रूपए काॅलर को सैलरी दी जाती थी। जबकि टीम लीडर को 50 से 60 हजार रूपए सैलरी दी जाती थी।

यह देते थे झांसा

पुलिस ने बताया कि इस फर्जी काल सेंटर की मदद से ये लोग अमेजन टेक्नीकल सपोर्ट टीम का हिस्सा होकर एक रिकार्डेड मैसेज भेजते थे। जिसमें बताया जाता था कि आपके एकाउंट से अवैध खरीदी हुई है। और एक टोल फ्री नम्बर लोगों को दिया जाता था जिसमें काॅल करने की बात कही जाती थी। जब ये लोग उस नम्बर पर काॅल करते थे तो गूगल गिफ्ट कार्ड व आईट्यून्स गिफ्ट कार्ड की मदद से हजारों डाॅलर ऐंठ लेते थे। 

ये सामान जप्त

पुलिस ने बताया कि इस फर्जी काल सेंटर से छापेमारी के दौरान 38 मोबाइल, 24 डेस्कटाॅप कम्प्यूटर एवं 18 लड़कों के साथ तीन लड़कियों सहित कुल 21 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। ये सभी अब तक कितने लोगों को और किस प्रकार से ठगी की घटना को अंजाम दिए हैं। इस विषय में जानकारी इकट्ठा की जा रही है। 

Nagpur के हॉस्पिटल में लगी भीषण आग, जिन्दा जले 4 लोग, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर किया शोक व्यक्त

आदित्य नारायण ने दी कोरोना को मात, जल्द लौटेंगे इंडियन आइडल के सेट पर

दोस्त की पार्टी में जमकर झूमी सोनम कपूर, वीडियो हुआ वायरल

SIGN UP FOR A NEWSLETTER