किसानों के लिए लाखों कमाने का अवसर, खेत में बनाएं बिजली, बेंचकर कामाएं.....

किसानों के लिए लाखों कमाने का अवसर, खेत में बनाएं बिजली, बेंचकर कामाएं…..

Delhi राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

किसानों के लिए लाखों कमाने का अवसर, खेत में बनाएं बिजली, बेंचकर कामाएं…..

नई दिल्ली। आज किसानी से लोगों का मोह भंग हो रहा है। हालत कुछ ऐसा है कि किसान का बेटा ही खेती-किसानी करने से कतरा रहा है। सरकार किसानों की आय बढ़ाने हर सम्भव प्रयास में जुटी हुई है। ऐसी एक योजना सरकार लागू कर चुकी है। जिससे जुडने पर किसानों को लाखों रूपये कमाने का अवसर मिलेगा।

किसानों के लिए लाखों कमाने का अवसर, खेत में बनाएं बिजली, बेंचकर कामाएं.....

किसान अपनी एक एकड़ जमीन में सोलर पैनल लगवाकर जहां बिजली की दिक्कत से छुटकारा पा जायेंगे तो वहीं बिजली बेंचकर 1 लाख तक कमा सकते हैं। जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना के तहत किसान अपने एक एकड़ खेत पर अगर सोलर पैनल लगवाता है तेा पहले उसे एक लाख मिलेंगे तो वही 25 वर्ष के बाद उसी एक एकड़ से करीब 4 लाख रुपये मिलेंगे।

कैसे लगवाएं सोलर पैनल

जानकारी के अनुसार सोलर पैनल लगवाने के लिए किसानों को कुशुम योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। इसके बाद किसान चाहे तो स्वयं भी अपने खेत पर सोलर पैनल लगवा कर बनने वाली बिजली प्रायवेट कम्पनी को बेंचकर पैसा कमा सकता है। ऐसे मे किसानो को सबसे बड़ा फायदा यह होता है वह अपनी बंजर जमीन का उपयोग भी कर सकता है।

बताया गया है कि एक मेगावाट बिजली बनाने के लिए करीब 6 एकड़ जमीन लगती है और उसमें 13 लाख यूनिट बिजली बनाकर किसान मालामाल हो सकता है। आज किसान की हालत काफी दयनीय है ऐसे में यह योजना लाभ देने वाला साबित होगा।

बिना पैसा लगाए भी कमा सकता है किसान

अगर किसान यह चाहता है कि वह पैसा न लागाये तो भी इस योजना का लाभ किसान ले सकता है। इस समय सोलर पैनल लगाने के लिए कई कम्पनियां प्रयासरत हैं। किसान चाहे तेा वह कम्पनी को अपनी जमीन किराये पर दे और फिर कम्पनी उस सोलर पैनल लगवाए गी। पैनल लगवाने का पूरा खर्च कंपनी का होगा किसान की सिर्फ जमीन लगेगी। कम्पनियां किसान को एक एकड में 1 लाख से लेकर 4 लाख तक किराया दे सकती हैं। वही 1000 यूनिट बिजली फ्री में दी जायेगी।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *