छतरपुर में दुनिया का सबसे बड़ा कोविड सेंटर, संक्रमितों के लिए 10 हजार बेड

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:24 AM GMT
छतरपुर में दुनिया का सबसे बड़ा कोविड सेंटर, संक्रमितों के लिए 10 हजार बेड
x
दक्षिणी दिल्ली के छतरपुर इलाके में दुनिया का सबसे बड़ा कोविद सेंटर बनाया गया है. इसमें कोरोना संक्रमितों के लिए 10 हजार बेड की व्यवस्था की गई

दक्षिणी दिल्ली के छतरपुर इलाके में दुनिया का सबसे बड़ा कोविड सेंटर बनाया गया है. इसमें कोरोना संक्रमितों के लिए 10 हजार बेड की व्यवस्था की गई है. यह सेंटर 300 एकड़ में फैले राधा स्वामी सत्संग व्यास के परिसर में बन रहा है. जिसमें 10 हजार मरीजों के इलाज और देखभाल के लिए 400 डॉक्टर और 800 नर्सों की तैनाती की जाएगी.

छतरपुर के राधा स्वामी सतसंग व्यास परिसर में 50 हजार वर्गफुट में फैला एक शेड है. जिसमें 10 हजार बेड कोविड मरीजों के लिए लगाने की तैयारी है. ये सभी बेड बायोडिग्रेडिबल गत्ते के बने हैं.

एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती के खिलाफ केस दर्ज, सुशांत को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप

दरअसल यह परिसर सत्संग के लिए इस्तेमाल किया जाता था. इसमें 3 लाख लोग बैठकर सत्संग सुनते थें. इससे सेवादल आस्वस्त है की इसमें 10 हजार बेड का एक कोविड सेंटर बनाया जा सकता है. जिसकी तैयारी भी शुरू कर दी गई है.

परिसर के अधिकारियों का कहना है की जुलाई के पहले यह सेंटर पूरी तरह से तैयार हो जाएगा. यहाँ संक्रमितों के इलाज के लिए 400 चिकित्सक एवं 800 नर्सें सेवा देंगी. वहीँ परिसर में ही 500 शौचालय एवं इतने ही स्नानगृह हैं, जरूरत पड़ने पर नियम के मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था भी हो जाएगी.

LAC पर कार्रवाई के लिए अब भारतीय सैनिकों को मिली पूरी आजादी

इधर हजार बेड ऐसे तैयार किए जा रहें हैं जिनमें ऑक्सीजन की भी व्यवस्था रहेगी. वहीँ पैथोलॉजी से लेकर कई सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी. स्थानीय प्रशासन का कहना है कि यह केंद्र अकेले ही करीब 20 ऐसे अस्पतालों का काम करेगा, जहां पांच सौ मरीजों की व्यवस्था होती है.

दिल्ली में बीते चौबीस घंटों में कोरोना के 3630 नए मामले दर्ज हो चुके हैं. प्रदेश में कोरोना से संक्रमित कुल मरीजों की संख्या 56,746 हो चुकी है और मरने वालों की संख्या 2112 पहुंच गई है. राष्ट्रीय स्तर पर बात करें तो बीते चौबीस घंटों में देश भर में 15, 413 नए मामले सामने आए हैं और 306 लोगों की मौत हुई है. देश में संक्रमितों की कुल संख्या 4 लाख 10 हजार से ज़्यादा हो चुकी है और कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा भी 13 हजार के पार पहुंच चुका है.

अगर कर रहें हैं परेशानियों का सामना, किचन में हो सकते हैं ये वास्तुदोष, जानिए कारण और निवारण

इस सबके बीच छतरपुर का यह नया परिसर अपनी बेहतर दिखती व्यवस्थाओं के चलते थोड़ी राहत तो देता है. लेकिन, दूसरी तरफ दुनिया का यह सबसे बड़ा कोरोना केंद्र आने वाले समय की भयावह आशंकाओं की झलक भी देता है. सुविधाएं भले ही बेहतर हों, लेकिन वह नजारा परेशान करने वाला ही होगा, जब दस हजार मरीज एक ही छत के नीचे एक संक्रमण से जूझ रहे हों.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story