बिजनेस हब बनता जा रहा है छत्तीसगढ़, सन 2000 से ऐसे की प्रोग्रेस

छत्तीसगढ़

साल 2000 में छत्तीसगढ़ के साथ दो अन्य राज्य भी बने थे। इन तीनों में अगर तुलना की जाए तो छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर काफी अग्रसर है। राजधानी रायपुर में ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, उद्योग और होटल्स के साथ ही सड़कों और दूसरी चीजों में भी जबरदस्त विकास देखने को मिला है।

ऑटोमोबाइल, कपड़े, लाइफस्टाइल, सर्राफा, बैंकिंग के साथ एफएमसीजी के क्षेत्र में भी रायपुर बड़ी तेजी के साथ बड़े-बड़े महानगरों में अपनी जगह बना रहा है। लोगों के तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और बढ़ती क्रय क्षमता तथा व्यवसाय की जबरदस्त अपॉर्च्युनिटी को देखते हुए हर बड़ी कंपनी यहां व्यवसाय खोलना चाह रही है।

बीते अठारह सालों में राजधानी का कारोबार भी त्योहारी सीजन के साथ ही सामान्य दिनों में भी तीन से चार गुना बढ़ा है। यह मानना है जीके होंडा समूह के निदेशक और कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी का। पारवानी ने कहा कि नया रायपुर तो विकास की बढ़ती रफ्तार का एक जीवंत उदाहरण बनते जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इतने विकास के बावजूद अभी इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के साथ ही राजधानी के आसपास भी पर्यटन को बढ़ावा देने का काम करना होगा, क्योंकि इस ओर ध्यान दिया गया तो व्यापार-उद्योग को और बढ़ावा मिलेगा। सभी क्षेत्र एक दूसरे से कनेक्टेड रहते हैं।

वर्तमान में रायपुर में चार बड़े शॉपिंग मॉल्स हैं, जहां सभी बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं। शॉपिंग मॉल्स के साथ ही यहां एफएमसीजी में रिटेल चेन वाली हाइपर मार्केट के बिग बाजार, डी-मार्ट, बेस्ट प्राइस जैसे संस्थानों के साथ ही लोकल स्तर पर भी बड़े-बड़े सुपर बाजार हैं। खास बात यह है कि ये सभी रायपुर के बढ़ते विस्तार को देखते हुए शहर के अंदर ही क्षेत्रों के अनुसार अपना रिटेल चेन खोल रही है।

रायपुर में ही एफएमसीजी के रिटेल चेन में ही छोटी-बड़ी सभी कंपनियां मिलाकर दर्जन भर से ज्यादा आउटलेट्स हैं। एफएमसीजी के रिटेल के साथ ही बड़ी-बड़ी कपड़ा कंपनियों ने भी यहां पैर जमा लिए हैं और कई देशी-विदेशी कंपनियां आने को तैयार हैं।

हवाई सुविधा ने दिया साथ
बिजनेस हब बनने का एक कारण यह भी है कि सरकार इन दिनों रायपुर का हर बड़े शहर के साथ हवाई कनेक्विटी बढ़ते जा रही है। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरू के साथ ही अब रायपुर का हवाई कनेक्टिविटी भोपाल, इंदौर, पटना, लखनऊ, हैदराबाद, पुणे, विशाखापट्नम है। इनके साथ ही आने वाले दिनों में जल्द ही रायपुर से जयपुर, इलाहाबाद के साथ ही अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट भी शुरू होने के संकेत हैं।