मुख्यमंत्री ने लाखों शहीदों को दी श्रद्धांजलि : परमाणु विज्ञान का उपयोग मानवता के कल्याण के लिए होना चाहिए : डॉ. रमन सिंह

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कल छह अगस्त को हिरोशिमा दिवस के अवसर पर जापान के उन लाखों शहीदों को विनम्र श्रद्धांजलि दी है, जो द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 1945 में वहां के हिरोशिमा शहर में अमेरिकी परमाणु बमों का शिकार हो गए थे। इसी कड़ी में डॉ. रमन सिंह ने जापान के नागासाकी शहर में 09 अगस्त 1945 को हुए अमेरिकी परमाणु बम हमले के शहीदों को भी श्रद्धांजलि दी है। मुख्यमंत्री ने हिरोशिमा दिवस की पूर्व संध्या पर आज यहां जारी श्रद्धांजलि संदेश में कहा है कि हिरोशिमा और नागासाकी में हुए भीषण विनाश को देखते हुए पूरी दुनिया में परमाणु विज्ञान का उपयोग ऐसे घातक हथियारों के निर्माण के बजाय मानवता के कल्याण के लिए होना चाहिए। डॉ. सिंह ने कहा-इसमें दो राय नहीं कि परमाणु ऊर्जा की खोज आधुनिक विज्ञान की एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। अगर इसका इस्तेमाल बिना सोचे-समझे किया जाए तो यह पूरी दुनिया के लिए तबाही का कारण बन सकता है।

हिरोशिमा और नागासाकी की घटनाओं ने इसे साबित कर दिया है। डॉ. रमन सिंह ने कहा-जापानियों के हिम्मत और हौसले की तारीफ करते हुए कहा कि परमाणु हमले में भयंकर रूप से बर्बाद दोनों शहरों को जापानियों ने राष्ट्रभक्ति की भावना के साथ अपनी कड़ी मेहनत से एक बार फिर नये स्वरूप में आबाद कर दिया।